आज (14/07/2020) का पंचांग और राशिफल |

दिनांक (14/07/2020), कुंडली के आधार पर जानें कैसे होगा आज आपका दिन ?


ज्योतिष शास्त्र की 12 राशियां :  (मेष (Aries), वृषभ (Taurus), मिथुन (Gemini), कर्क (Cancer), सिंह (Leo), कन्या (Virgo), तुला (Libra), वृश्चिक (Scorpio), धनु (Sagittarius), मकर (Capricorn), कुंभ (Aquarius) और मीन (Pisces)).

आज का पंचांग और राशिफल


आज का पञ्चाङ्ग
मंगलवार, १४ जुलाई २०२०

सूर्योदय: 🌄 ०५:३४
सूर्यास्त: 🌅 ०७:२३
चन्द्रोदय: 🌝 २५:०२
चन्द्रास्त: 🌜१३:३५
अयन 🌕 उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: ⛈️ वर्षा
शक सम्वत: 👉 १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७७ (प्रमादी)
मास 👉 श्रावण
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि: 👉 नवमी (२०:२४ तक)
नक्षत्र: 👉 अश्विनी (१४:०७ तक)
योग: 👉 धृति (२३:३७ तक)
प्रथम करण: 👉 तैतिल (०७:१८ तक)
द्वितीय करण: 👉 गर (२०:२४ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मिथुन
चंद्र 🌟 मेष
मंगल 🌟 मीन (उदित, पूर्व)
बुध 🌟 मिथुन (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
गुरु 🌟 धनु (अस्त, पश्चिम, वक्री)
शुक्र 🌟 वृष (उदित, पूर्व, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 मिथुन
केतु 🌟 धनु
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त: 👉 ११:५५ से १२:५०
अमृत काल: 👉 ०६:०३ से ०७:५१
होमाहुति: 👉 राहु
अग्निवास: 👉 पृथ्वी (२०:२४ तक)
दिशा शूल: 👉 उत्तर
नक्षत्र शूल: 👉 ❌❌❌
चन्द्र वास: 👉 पूर्व
दुर्मुहूर्त: 👉 ०८:१५ से ०९:१०
राहुकाल: 👉 १५:४९ से १७:३२
राहु काल वास: 👉 पश्चिम
यमगण्ड: 👉 ०८:५६ से १०:३९
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – रोग २ – उद्वेग
३ – चर ४ – लाभ
५ – अमृत ६ – काल
७ – शुभ ८ – रोग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – काल २ – लाभ
३ – उद्वेग ४ – शुभ
५ – अमृत ६ – चर
७ – रोग ८ – काल
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
उत्तर-पूर्व (दलिया अथवा धनिया का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
सर्वार्थसिद्धि+अमृतसिद्धि योग ०५:५८ से १४:०६ तक, विवाहादि मुहूर्त (हिमाचल, पंजाब) दिन लग्न ५ (मंगल परिहार) आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज १४:०७ तक जन्मे शिशुओ का नाम रेवती नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (चो, ला) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशु का नाम भरणी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय चरण अनुसार क्रमश (ली, लू, ले) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त:
०५:३० – ०५:३९ मिथुन
०५:३९ – ०८:०० कर्क
०८:०० – १०:१९ सिंह
१०:१९ – १२:३७ कन्या
१२:३७ – १४:५८ तुला
१४:५८ – १७:१७ वृश्चिक
१७:१७ – १९:२१ धनु
१९:२१ – २१:०२ मकर
२१:०२ – २२:२८ कुम्भ
२२:२८ – २३:५१ मीन
२३:५१ – २५:२५ मेष
२५:२५ – २७:२० वृषभ
२७:२० – २९:३० मिथुन
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त:
०५:३० – ०५:३९ रज पञ्चक
०५:३९ – ०८:०० शुभ मुहूर्त
०८:०० – १०:१९ चोर पञ्चक
१०:१९ – १२:३७ शुभ मुहूर्त
१२:३७ – १४:०७ रोग पञ्चक
१४:०७ – १४:५८ शुभ मुहूर्त
१४:५८ – १७:१७ मृत्यु पञ्चक
१७:१७ – १९:२१ अग्नि पञ्चक
१९:२१ – २०:२४ शुभ मुहूर्त
२०:२४ – २१:०२ रज पञ्चक
२१:०२ – २२:२८ शुभ मुहूर्त
२२:२८ – २३:५१ चोर पञ्चक
२३:५१ – २५:२५ रज पञ्चक
२५:२५ – २७:२० शुभ मुहूर्त
२७:२० – २९:३० चोर पञ्चक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन आप किसी निकटस्थ जानकार के प्रति ईर्ष्या की भावना से ग्रस्त रहेंगे। इस कारण किसी अन्य प्रियजन से मनमुटाव हो सकता है। घरेलू एवं व्यवसायिक कार्य समय से पहले पूर्ण कर लेंगे फिर भी धन की आमद के लिए इंतजार करना पड़ेगा। धन लाभ होगा भी लेकिन आवश्यकता से बहुत कम। दोपहर के समय लाभ होते होते किसी प्रतिस्पर्धी के हाथ में जाने से मन में द्वेष की भावना आएगी। संतान, जीवनसाथी एवं व्यवसाय में अतिरिक्त खर्चा करना पड़ेगा। संतानों के ऊपर नजर रखें कुछ गलत करने पर बाद में बदनामी होने का भय है। नौकरी पेशा जातक भी प्रलोभन में आकर अतिरिक्त आय बनाने के लिए गुप्त युक्तियां अपनाएंगे इनसे मिलेगा कुछ नहीं उजागर होने पर सम्मान में कमी अवश्य आएगी। मन में किसी पर्यटक स्थल की यात्रा की योजना बनेगी लेकिन किसी ना किसी कारण से स्थगित करनी पड़ेगी। सेहत खराब होने की आशंका रहेगी मौसम परिवर्तन के कारण सर्दी जुखाम अथवा गले संबंधित परेशानी हो सकती है।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन भी आपके लिए प्रतिकूल फलदायक है। बीते दिनों जिन लोगों से आप को किसी न किसी रूप में मानसिक कष्ट मिल रहा था आज उनको अपने हिसाब से उत्तर देंगे। जिस वजह से आज भी किसी न किसी का विरोध देखना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र पर मत मध्यान तक व्यर्थ की गतिविधियों में लिप्त रहेंगे जिनका दैनिक कार्यों से कोई लेना-देना नहीं रहेगा। दोपहर के बाद किसी वरिष्ठ सामाजिक व्यक्ति का सहयोग मिलने से अपनी योजनाओं को दिशा दे पाएंगे लेकिन धन की आमद आज आवश्यकता से भी कम ही होगी। कोई अक्समात कार्य आने से किसी से उधार भी लेने की नौबत आ सकती है। पारिवारिक वातावरण कुछ समय को छोड़ ठीक ही रहेगा। मन में प्रतिशोध की भावना ना रखें अन्यथा फल विपरीत भी हो सकते। आज मांसपेशियों अथवा शरीर के जोड़ों संबंधित समस्या हो सकती है।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन आपको अपने सामाजिक व्यवहारों पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। बाहरी लोगों से कम ही संपर्क रखें अन्यथा किसी न किसी कारण से बदनामी होने का भय है। किसी पुराने अदालती विवाद को लेकर झगड़ा बढ़ सकता है। किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से पहले भविष्य में उसके द्वारा मिलने वाले फल के बारे में अवश्य सोच लें। कार्य क्षेत्र पर संतान अथवा स्त्री वर्ग का सहारा लेना पड़ेगा लेकिन भाई बंधुओं का सहयोग लेने से बचें अन्यथा कुछ ना कुछ गड़बड़ अवश्य होगी। नौकरीपेशा जातक अधिकारी वर्ग की मनमानी से परेशान रहेंगे। धन की आमद किसी न किसी रूप में होगी लेकिन अनचाहे अनावश्यक खर्च होने के कारण कुछ बचेगा नहीं। वाणी में विकार रहने के कारण शत्रु बढ़ सकते हैं। सेहत में थोड़ी बहुत नरमी रहने के बाद भी दैनिक कार्यो पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आपका स्वभाव एवं व्यवहार किसी को भी समझ में नहीं आएगा। मन में दुर्भावना विकसित होगी स्वजनों को भी अपराधी जैसी नजर से देखेंगे। आपका आचरण एवं वाणी स्वयं को ही मुश्किल में डालेगी। बोलते समय छोटे बड़ों की मर्यादा का विशेष ध्यान रखें अन्यथा बात बिगड़ने पर गंभीर रूप धारण कर सकती है। आज आप अपने संपर्क में रहने वालों को अपने अनुसार चलने अथवा कार्य करने के लिए दबाव डालेंगे ऐसा संभव नहीं होगा उल्टे अपने ही सम्मान में कमी कराएंगे। कोर्ट कचहरी अथवा अन्य सरकारी उलझन में पड़ने की संभावना है। कार्यक्षेत्र पर आज संपूर्ण ध्यान नहीं दे पाएंगे जिस लाभ की आप आशा रख रहे हैं उसका पूर्ण होना बहुत मुश्किल है। कार्यक्षेत्र पर भी किसी से बहस बाजी होने की संभावना है। मध्यान्ह बाद सेहत अक्समात गढ़बढ़ाएगी समय रहते उपचार ले।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज के दिन परिवार अथवा कार्य क्षेत्र पर पूर्व में बरती किसी अनियमितता के चलते अव्यवस्था अथवा अन्य उलझन बढ़ने का भय दिन के आरंभ से ही लगा रहेगा। दिन के आरंभ में पूर्व की गतिविधियों का अवलोकन करेंगे इन में सुधार करने का निर्णय लेंगे लेकिन परिस्थितिवश ऐसा कर नहीं पाएंगे। कार्यक्षेत्र पर आज किसी न किसी रूप में परिजन अथवा अन्य पैतृक संबंधी ही बाधक बन सकते हैं। लाभ कमाने के लिए आज जोखिम से ना घबराए जिस कार्य में झंझट लगेगा उससे बाद में कुछ ना कुछ लाभ अवश्य मिलेगा। धन की आमद संतोषजनक हो जाएगी। लेकिन बिना मानसिक एवं बौद्धिक परिश्रम किए सफल नहीं हो सकते। दांपत्य जीवन में आज सुख की कमी अनुभव होगी धैर्य से आज का दिन बताए रात्रि के बाद वातावरण में स्वत ही परिवर्तन आने लगेगा। किसी कुटुंबी जन के कारण यात्रा हो सकती है। सेहत में छुटपुट विकार लगे रहेंगे।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए विपरीत फलदायक रहेगा। किसी भी कार्य में जोर-जबर्दस्ती ना करें ना ही किसी के ऊपर अनैतिक कार्य करने का दबाव डालें।आपका दिमाग असफलताओं से गिरकर अनैतिक कार्य करने के लिए प्रेरित होगा इससे बचकर रहें अन्यथा निकट भविष्य में अदालती उलझनों में फसलें की संभावना है। आर्थिक मामलों में अधिक स्पष्टता रखें धन को लेकर किसी से धोखा अथवा अपमानित हो सकते हैं। बिना सोचे समझे किसी से वादे ना करें पूरा करना संभव ही रहेगा। दूर वाले व्यवसाय एवं व्यवहारों को बढ़ने से रोके अन्यथा निकट भविष्य में इसका दुख होगा। घर का वातावरण भी अस्त व्यस्त रहेगा किसी आकस्मिक संकट के चलते घर में कोहराम जैसी स्थिति बन सकती है। यात्रा आज किसी भी हाल में ना करें। जोखिम वाले कार्यों से बचकर रहें अन्यथा कुछ भी अरिष्ट हो सकता है।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन बीते कल की तुलना में राहत भरा रहेगा सेहत में थोड़ा सुधार आएगा। फिर भी सेहत से संबंधित लापरवाही से बचें खासकर ज्यादा परिश्रम वाले कार्य ना करें। परिवार में आज पैतृक कारणों से खींचतान लगी रहेगी संध्या तक इसको अनदेखा करने का प्रयास करें इसके बाद स्थिति स्वतः ही सुधरने लगेगी कार्य व्यवसाय से आज भी आशा तो काफी लगा कर रखेंगे। लेकिन सोचे कार्य अंत समय में या तो बिगड़ेंगे अथवा आगे के लिए टलेंगे। आज व्यवसाय से संबंधित कोई वादा समय पर पूरा ना करने पर मन में अपमान का भय सताएगा। दैनिक खर्चों की पूर्ति जोड़ तोड़ कर हो ही जाएगी। आज आवश्यकता पड़ने पर जीवनसाथी अथवा किसी अन्य पारिवारिक सदस्य से आर्थिक मदद लेनी पड़ेगी इस कारण ताने भी सुनने को मिलेंगे। पेट, मूत्र संबंधित व्याधि अथवा जुखाम से परेशानी हो सकती है। यात्रा टालने का प्रयास करें हानि हो सकती है

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिए धन-धान्य में वृद्धि कार्य करेगा। आज आपके स्वभाव में सुखोपभोग की इच्छा भी प्रबल रहेगी। इसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार भी रहेंगे। लेकिन आज विपरीतलिंगी आकर्षण एवं अभद्र भाषा के प्रयोग से बचना होगा अन्यथा सार्वजनिक क्षेत्र पर अपमान के साथ शत्रुओं में वृद्धि भी हो सकती है। कार्य क्षेत्र से आज आश्चर्यजनक रूप से लाभ मिलेगा। जिस कार्य से उम्मीद नहीं रहेगी वह भी धन लाभ करा देगा। सहकर्मियों के प्रति नरम व्यवहार रखें छोटी-छोटी बातों पर शक करना आपको ही परेशानी में डाल सकता है। घरेलू वातावरण कामना पूर्ति करने पर कुछ समय के लिए शांत रहेगा फिर भी परिजन किसी ना किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं। आज भी शरीर में त्रिदोष के असंतुलन से पीड़ा हो सकती है। यात्रा लाभदायक रहेगी।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपके लिए कोई नई समस्या लेकर आएगा। बुद्धि विवेक होते हुए भी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे। घर में संतान के कारण कोई ना कोई परेशानी लगी रहेगी। संतानों का अनापेक्षित अथवा उद्दंड व्यवहार मन को दुखी कर सकता है। कार्य क्षेत्र पर आपका कुशल व्यवहार एवं निर्णय लेने की क्षमता लोगों को पसंद आएगी लेकिन लाभ प्राप्त करने के लिए सहयोगी नहीं बनेगी। आज किसी की खुशामद अथवा कुछ उटपटांग कार्य करके ही लाभ प्राप्त किया जा सकता है। परंतु इससे शत्रु वृद्धि भी होनी संभव है। संध्या के आस-पास दिन भर की मेहनत रंग लाएगी धन लाभ किसी ना किसी साधन से अवश्य होगा। पारिवारिक जीवन में भाई बंधुओं के अतिरिक्त अन्य किसी से कोई अपेक्षा ना रखें। मध्यान्ह बाद सुखोपभोग में वृद्धि होने से मानसिक राहत मिलेगी सेहत मानसिक तनाव को छोड़ सामान्य ही रहेगी।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन भी आपके लिए विविध उलझनों से भरा रहेगा दिन के आरंभ में ही किसी कुटुंबीजनों से झगड़ा होने का भय सताएगा जो कि टलते-टलते मध्यान्ह के आसपास होकर ही रहेगा। घर में संपत्ति अथवा व्यवसाय को लेकर किसी सदस्य से खींचतान होने की संभावना है। अपने मन के विचार आवश्यकता पड़ने पर ही प्रकट करें अन्यथा घर के बड़े बुजुर्गों के ऊपर छोड़ना बेहतर रहेगा। कार्यक्षेत्र पर भी आज अनमने मन से कार्य करेंगे मन कहीं और ही रहने से कोई गलती भी हो सकती है। जिसके चलते अधिकारी वर्ग नाराज हो सकते हैं। आज के दिन स्वयं को किसी भी प्रकार के झंझटों से दूर रखना ही बेहतर रहेगा अन्यथा सेहत का इसके ऊपर विपरीत असर पड़ सकता है। अक्समात यात्रा के योग भी बन रहे हैं।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन भी आपके लिए धन लाभ वाला ही रहेगा। लेकिन बीते दिन की तुलना में आज सुख सुविधा की कमी भी अनुभव करेंगे। घर में भाई-बहनों अथवा अन्य किसी परिजन का विपरीत आचरण घर के सभी सदस्यों में चिंता बढ़ाएगा। विशेषकर आज धनु राशि वालों से कम व्यवहार करें ना ही इनकी कोई बातों पर भरोसा करें। घर में आज पैतृक संपत्ति के बंटवारे की बात भी चल सकती है। कार्य क्षेत्र पर काम तो करेंगे लेकिन मन अंदर से उदास ही रहेगा। धन की आमद अवश्य होगी दैनिक खर्चों के साथ भविष्य के लिए भी थोड़ा बहुत बचत कर लेंगे। सहकर्मियों की बातें अथवा मांगों को तुरंत पूरा करें अन्यथा आप के लिए कोई नई समस्या खड़ी हो सकती है। सरकारी कार्यों में आज उलझने बढ़ेगी इसलिए टालना ना ही बेहतर रहेगा। भोजन संबंधित नियमों का पालन करें अन्यथा सेहत खराब हो सकती है।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन भी बीते कल की भांति ही मिला-जुला फल देगा। आज दिन के आरंभिक भाग में काम करने का मन नहीं करेगा प्रत्येक कार्य में आलस से करेंगे। कार्यक्षेत्र पर भी विलंब होगा लेकिन थोड़ी देर में ही स्थिति को संभाल लेंगे। आज किसी परिचित को आपसे आर्थिक मदद की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन स्वयं की ही स्थिति ठीक ना होने के कारण इसे टालने का प्रयास करेंगे फिर भी परोपकारी स्वभाव रहने के कारण मदद करेंगे। आज तेल संबंधित अथवा दूध से संबंधित उत्पाद भूमि भवन संबंधित कार्य में निवेश निकट भविष्य के लिए लाभदायक रहेगा। पारिवारिक वातावरण छोटी मोटी बातों को छोड़ सामान्य ही रहेगा। माता से कोई मनोकामना पूर्ण होने पर जिद बहस हो सकती है। लेकिन भाई बंधुओं से बहस का सामर्थ नहीं बना पाएंगे। घर में यात्रा की योजना बनेगी शीघ्र ही इस पर खर्च भी करना पड़ेगा। सर्दी जुखाम की परेशानी हो सकती।

Share Now

Related posts

Leave a Comment