आज (13/07/2020) का पंचांग और राशिफल |

दिनांक (13/07/2020), कुंडली के आधार पर जानें कैसे होगा आज आपका दिन ?


ज्योतिष शास्त्र की 12 राशियां :  (मेष (Aries), वृषभ (Taurus), मिथुन (Gemini), कर्क (Cancer), सिंह (Leo), कन्या (Virgo), तुला (Libra), वृश्चिक (Scorpio), धनु (Sagittarius), मकर (Capricorn), कुंभ (Aquarius) और मीन (Pisces)).

आज का पंचांग और राशिफल


आज का पञ्चाङ्ग
सोमवार, १३ जुलाई २०२०

सूर्योदय: 🌄 ०५:३३
सूर्यास्त: 🌅 ०७:२३
चन्द्रोदय: 🌝 २४:३१
चन्द्रास्त: 🌜१२:४२
अयन 🌕 उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: ⛈️ वर्षा
शक सम्वत: 👉 १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७७ (प्रमादी)
मास 👉 श्रावण
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि: 👉 अष्टमी (१८:०९ तक)
नक्षत्र: 👉 रेवती (११:१४ तक)
योग: 👉 सुकर्मा (२२:४८ तक)
प्रथम करण: 👉 कौलव (१८:०९ तक)
द्वितीय करण: 👉 तैतिल (पूर्ण रात्रि)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मिथुन
चंद्र 🌟 मेष (११:१२ से)
मंगल 🌟 मीन (उदित, पूर्व)
बुध 🌟 मिथुन (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
गुरु 🌟 धनु (अस्त, पश्चिम, वक्री)
शुक्र 🌟 वृष (उदित, पूर्व, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 मिथुन
केतु 🌟 धनु
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त: 👉 ११:५५ से १२:५०
अमृत काल: 👉 ०८:३३ से १०:२०
होमाहुति: 👉 गुरु (११:१४ तक)
अग्निवास: 👉 पाताल (१८:०७ से पृथ्वी)
दिशा शूल: 👉 पूर्व
दुर्मुहूर्त: 👉 १२:५० से १३:४५
राहुकाल: 👉 ०७:१२ से ०८:५६
राहु काल वास: 👉 उत्तर-पश्चिम
यमगण्ड: 👉 १०:३९ से १२:२३
नक्षत्र शूल: 👉 ❌❌❌
चन्द्र वास: 👉 उत्तर (पूर्व ११:१४ से)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – अमृत २ – काल
३ – शुभ ४ – रोग
५ – उद्वेग ६ – चर
७ – लाभ ८ – अमृत
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – चर २ – रोग
३ – काल ४ – लाभ
५ – उद्वेग ६ – शुभ
७ – अमृत ८ – चर
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
उत्तर-पूर्व (दर्पण देखकर अथवा खीर का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
पंचक समाप्त ११:१२ पर, विवाहादि मुहूर्त (हिमाचल, पंजाब) दिवा लग्न ५ (चंद्र, मंगल परिहार), लग्न ८ (चंद्र परिहार, चंद्र केतु दान),रात्रि लग्न ११ (मंगल, शनि दान), लग्न १ (चंद्र, मंगल दान),लग्न २ (चंद्र, शुक्र दान), नींव खुदाई एवं गृहारम्भ+पुरातन गृह प्रवेश+अक्षरारम्भ मुहूर्त प्रातः ०८:०५ से १०:२० तक, गृह प्रवेश मुहूर्त ११:१४ तक अभिजीत मुहूर्त, भगवान शिव प्रतिष्ठा मुहूर्त लग्न ५ में, दुकान व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त ११:१४ से १८:०९ तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज ११:१४ तक जन्मे शिशुओ का नाम रेवती नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (ची) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशु का नाम अश्विनी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (चू, चे, चो, ला) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त:
०५:२९ – ०५:४३ मिथुन
०५:४३ – ०८:०४ कर्क
०८:०४ – १०:२३ सिंह
१०:२३ – १२:४१ कन्या
१२:४१ – १५:०२ तुला
१५:०२ – १७:२१ वृश्चिक
१७:२१ – १९:२५ धनु
१९:२५ – २१:०६ मकर
२१:०६ – २२:३२ कुम्भ
२२:३२ – २३:५५ मीन
२३:५५ – २५:२९ मेष
२५:२९ – २७:२४ वृषभ
२७:२४ – २९:३० मिथुन
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त:
०५:२९ – ०५:४३ मृत्यु पञ्चक
०५:४३ – ०८:०४ अग्नि पञ्चक
०८:०४ – १०:२३ शुभ मुहूर्त
१०:२३ – ११:१४ रज पञ्चक
११:१४ – १२:४१ शुभ मुहूर्त
१२:४१ – १५:०२ चोर पञ्चक
१५:०२ – १७:२१ शुभ मुहूर्त
१७:२१ – १८:०९ रोग पञ्चक
१८:०९ – १९:२५ शुभ मुहूर्त
१९:२५ – २१:०६ मृत्यु पञ्चक
२१:०६ – २२:३२ अग्नि पञ्चक
२२:३२ – २३:५५ शुभ मुहूर्त
२३:५५ – २५:२९ मृत्यु पञ्चक
२५:२९ – २७:२४ अग्नि पञ्चक
२७:२४ – २९:३० शुभ मुहूर्त
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन आपके व्यक्तिगत सुख में वृद्धि करेगा। आप स्वभाव से अत्यंत ईर्ष्यालु रहेंगे किसी अन्य विशेषकर प्रतिद्वंदी की खुशी देखकर सहन नहीं कर पाएंगे परिवार हो या कार्यक्षेत्र स्वयं तो जल्दी से कुछ करेंगे नहीं अन्य लोगों के कार्यों में भी नुक्स निकालेंगे जिस वजह से कुछ समय के लिए अपमानजनक स्थिति का सामना करना पड़ेगा। आप की कथनी और करनी में भी अंतर रहेगा आज किसी से भावुकता में आकर कोई वादा ना करें। अन्यथा बाद में शर्मिंदा होना पड़ेगा। कार्य व्यवसाय से अनुभव होने के बाद भी कोई विशेष लाभ नहीं उठा पाएंगे। संध्या बाद दिमाग मनोरंजन में अधिक रहेगा आवश्यक कार्यों को छोड़कर मित्र मंडली के साथ मौज शौक में समय व्यतीत करेंगे लेकिन यहां भी आपके आचरण को लेकर कहासुनी हो सकती है। ठंडे पदार्थों ठंडे स्थान एवं जल से दूरी रखें अन्यथा सर्दी जुखाम शीघ्र ही हो सकते है।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज दिन के प्रथम भाग में आप जिस भी कार्य से आशा लगाए रखेंगे बाद में वही हानि करेगा। कोई भी निर्णय सोच समझकर ही ले जल्दबाजी में जो भी कार्य करेंगे उसमें असफलता निश्चित है। व्यवसाय में अकस्मात खर्च करना पड़ेगा लेकिन प्राप्ति कुछ भी नहीं होगी हो सके तो किसी भी प्रकार का निवेश कुछ दिनों के लिए टाले अन्यथा धन निश्चित ही फंसेगा। व्यवसाई वर्गों को आर्थिक कार्यों में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ऋण वृद्धि होने से आर्थिक संतुलन गड़बड़ाएगा किसी से पूर्व में किया वादा तोड़ना पड़ेगा। संध्या का समय थोड़ा मानसिक राहत वाला रहेगा। जिन लोगों से आप भयभीत हो रहे थे वह दिखावे के लिए सांत्वना एवं सम्मान देंगे। लेकिन यह ज्यादा देर के लिए टिकाऊ नहीं रहेगा इसका ध्यान रहे। ज्वार सर दर्द नेत्र पीड़ा संबंधित शिकायत हो सकती है।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज का दिन भी आपके अनुकूल रहेगा लेकिन आज छोटी-छोटी बातों पर परिजनों अथवा किसी अन्य से बहस करना भारी पड़ सकता है। अन्य लोग आज आपकी उद्दंडता को स्वीकार नहीं करेंगे जिसके फलस्वरुप घर एवं बाहर अपमानित होने की स्थिति बन सकती है घर हो या कार्यक्षेत्र अपने दम पर काम करने की मानसिकता रखें पूर्व में किए किसी गलत आचरण अथवा लापरवाही के चलते आज कोई आपका साथ नहीं देगा। रोजगार व्यवसाय से धन की आमद के लिए ज्यादा प्रयत्न नहीं करना पड़ेगा जितना होगा उससे संतोष नहीं होगा। अधिक पाने के चक्कर में सरकारी नियमों का उल्लंघन कर सकते हैं इससे भी लाभ ही होगा लेकिन निकट भविष्य में हानि भी हो सकती है। घर में मौन ही रहने का प्रयत्न करें दांपत्य जीवन में किसी न किसी कारण से कटुता बनेगी। संतानों को छोड़ अन्य किसी से कोई आशा न रखें। किसी पुराने रोग के फिर से उभरने पर परेशानी हो सकती है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आपको बौद्धिक एवं शारीरिक दोनों प्रकार के परिश्रम करने पड़ेंगे। इसका तुरंत कोई लाभ नहीं मिल सकेगा लेकिन निकट भविष्य में धन के साथ सम्मान दोनों की प्राप्ति होगी। दिन को लापरवाही में व्यर्थ ना करें अन्यथा आगे पछताना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र पर आज उधारी के व्यवहार बढ़ने से धन की प्राप्ति ना के बराबर ही होगी। उधारी के व्यवहारों पर नियंत्रण रखें अन्यथा निकट भविष्य में आर्थिक विषमताओं का सामना करना पड़ेगा। घरेलू वातावरण में छोटी-मोटी खींचतान लगी रहेगी फिर भी बाहर की अपेक्षा यही अधिक सहज अनुभव करेंगे। आज आपको कोई झूठ बोलकर ठग सकता है अथवा अन्य लोगों के सामने आपको हास्य का पात्र बना सकता है, शत्रुओं से विशेषकर सतर्क रहें। सेहत छोटी मोटी समस्याओं को छोड़ ठीक बनी रहेगी। भोजन भूख लगने पर ही करें अन्यथा पेट संबंधित व्याधि हो सकती है।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज के दिन आपका मन धार्मिक भावना से भरा रहेगा। लेकिन दैनिक जीवन की व्यस्तता के चलते इसके लिए उपयुक्त समय नहीं निकाल पाएंगे। फिर भी यथासंभव कुछ ना कुछ परोपकार अवश्य करेंगे। काम-धंधा भी ठीक-ठाक ही चलेगा लेकिन जिस उद्देश्य अथवा मनोकामना से कार्य करेंगे उसके पूर्ण होने में संदेह रहेगा। धन संबंधित मामले भाग दौड़ के बाद आधे पूर्ण होंगे शेष के लिए आश्वासन से ही काम चलाना पड़ेगा। फिर भी आज दैनिक खर्चे चलाने से अधिक आय मिल ही जाएंगे। घरेलू वातावरण शांत रहेगा लेकिन परिजन सुख पूर्ति के उद्देश्य से मीठा व्यवहार करेंगे। संतान को आज धन ना दें अन्य घरेलू आवश्यकताओं को समय रहते पूर्ण करें अन्यथा कलह हो सकती है। ठंडी वस्तुओं का सेवन अधिक ना करें गला खराब हो सकता है।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आपके शरीर में कुछ ना कुछ व्याधि लगी रहेगी। दिन के आरंभ से ही सर दर्द अथवा भारीपन अनुभव होगा सर्दी जुखाम की शिकायत भी हो सकती है। कार्य करने का उत्साह कम रहेगा खराब सेहत भी आलस्य बढ़ाएगी। फिर भी कार्य क्षेत्र पर अधूरे कार्य पूर्ण करने के उद्देश्य से बेमन से काम करना पड़ेगा। आज आर्थिक विषयों को लेकर कार्यक्षेत्र पर किसी से कहासुनी हो सकती है। देनदारों को झूठे वादे कर टालने का प्रयास करेंगे। धन लाभ के लिए आज भी गुप्त युक्तियों का प्रयोग करना पड़ेगा। इसके लिए कोई अनैतिक कार्य भी कर सकते हैं। मन में अफ़सोस रहेगा लेकिन परिस्थितिवश करने के लिए मजबूर होंगे। धन की आमद कहीं ना कहीं से होगी लेकिन उससे दैनिक खर्च निकल जाए वही काफी है। घरेलू वातावरण भी मन को क्षुब्ध करेगा आवश्यकता पूर्ति ना करने पर परिजनों की अवहेलना का शिकार होना पड़ेगा। उधर संबंधित व्याधियां कुछ समय के लिए परेशान करेंगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपके लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे बेमन से ही करेंगे। सेहत में छोटा-मोटा विकार आएगा। थोड़ा बहुत सामर्थ्य होते हुए भी बहाना बनाकर कार्य से दूर भागेंगे। लेकिन मनोरंजन के अवसर हाथ से नहीं जाने देंगे जिस कारण परिजन अथवा किसी अन्य से बहस हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर आज किसी पुराने अथवा नए प्रसंग के चलते मन में भय रहेगा। अपनी गलती का दुख भी होगा लेकिन स्वभाव में सुधार फिर भी नहीं करेंगे। धन की आमद के लिए आज जुगाड़ की नीति अपनानी पड़ेगी थोड़ा बहुत होगा भी लेकिन तुरंत ही पारिवारिक एवं व्यक्तिगत सुखोपभोग पर खर्च हो जाएगा। घर में लापरवाह व्यवहार के चलते परिजन आपसे नाराज रहेंगे। शरीर में पित्त अथवा विष तुल्य तरल बढ़ने से परेशानी होगी। पारिवारिक कारणों से यात्रा के प्रसंग बन सकते है। यात्रा में नशीले पदार्थो का सेवन ना करें।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके भौतिक फलों में वृद्धि कारक है। सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी छवि में बीते दिनों से सुधार आएगा।आज के दिन से लाभ लेने के लिए भाग्य को कोसना छोड़कर मेहनत पर ध्यान दें राज समाज से आवश्यकता पड़ने पर उचित सहयोग मिल सकता है। इसके लिए स्वयं में भी आत्मविश्वास जागृत करें। कार्य व्यवसाय से दिन के आरंभिक भाग में निराशा होगी लेकिन धीरे-धीरे कार्य क्षेत्र का वातावरण समझ आने के बाद गुप्त युक्तियों से लाभ के मार्ग प्रशस्त कर लेंगे। धन की आमद आवश्यकता अनुसार हो जाएगी। ज्यादा के चक्कर में ना रहे अन्यथा हाथ आया भी निकल सकता है। पारिवारिक वातावरण मिलाजुला रहेगा हल्की-फुल्की नोकझोंक के बाद भी घर से सुख की प्राप्ति होगी। बोलचाल में सतर्कता बरतें मुख से अपशब्द निकलने पर किसी से झगड़ा हो सकता है। मानसिक वहम अथवा किसी दवा का दुष्प्रभाव हो सकता है।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन आपका बुद्धि विवेक प्रखर रहेगा सामाजिक क्षेत्र पर किसी विवाद को सुलझाने के के लिए आपका सहयोग लिया जाएगा। लेकिन किसी की जमानत लेने से बचें अन्यथा निकट भविष्य में मानहानि हो सकती है। कार्यक्षेत्र पर अपने अनुभव के बल पर लाभ के अवसर बनाएंगे लेकिन अंत समय में अति आत्मविश्वास की भावना बने-बनाए कार्य को बिगाड़ सकती है। धन की आमद बाहरी संपर्कों अथवा दूरस्थ व्यवसाय से अवश्य होगी लेकिन घरेलू खर्चों में वृद्धि होने से बचत मुश्किल से ही कर पाएंगे। कार्य क्षेत्र पर सहकर्मी का लापरवाह आचरण एवं धीमी गति से कार्य करना अखरेगा जिसके चलते स्वभाव गर्म होगा फिर भी व्यवहार में नरमी रखें अन्यथा अकेले पड़ सकते हैं। घर के सदस्य महत्वपूर्ण खर्चों के विषय में चर्चा करेंगे लेकिन यह सब आपको व्यक्तिगत स्वार्थ नजर आएंगे। सुख वृद्धि के चक्कर में कोई सरकार विरोधी कार्य हो सकता है इससे बचें अन्यथा मुश्किल में पड़ सकते हैं। दिन में दही अथवा मट्ठे का सेवन करने से काफी व्याधियों से बच सकते हैं।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन भी आपको व्यर्थ के कलह क्लेश का सामना करना पड़ेगा। परिजन आपसे किसी न किसी बात को लेकर असंतुष्ट ही रहेंगे। उनका विरोध तो नहीं करेंगे लेकिन अंदर ही अंदर से दुखी होंगे। मन में आज किसी ना किसी कारण से उधेड़बुन लगी रहेगी खर्च बढ़ने एवं आय सीमित होने के कारण भी भविष्य की चिंता सताएगी। कार्य क्षेत्र पर अथवा कार्य क्षेत्र से संबंधित कोई भी बात परिजनों से ना बाटे यही आज के लिए हितकर रहेगा। धन लाभ की आशा जहां से भी रहेगी वही से हाथ खाली रह जाएंगे फिर भी संध्या से पहले कहीं ना कहीं से आकस्मिक धन मिलने पर मन को थोड़ी शांति मिलेगी। परिवार में अचल संपत्ति को लेकर कलह अथवा माता से संबंधों में कटुता आएगी। शरीर में छोटे-मोटे विकार लगे रहेंगे लेकिन दिनचर्या को प्रभावित नहीं करेंगे।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आप को किसी न किसी रूप में अवश्य ही धन लाभ कराएगा। लेकिन दिन के आरंभ से मध्यान्ह तक जिस भी कार्य को करेंगे उस में विलंब अथवा असफलता मिलने से निराशा होगी। फिर भी प्रयास जारी रखें संध्या तक आर्थिक दृष्टिकोण से दिन राहत ही प्रदान करेगा। आज कई दिनों से रुके हुए कार्य में गति आने से भी राहत मिलेगी लेकिन इससे आर्थिक लाभ की अपेक्षा ना ही रखें। परिवार में छोटे भाई अथवा बहनों का ईर्ष्यालु व्यवहार मन को आहत कर सकता है। धर्म अध्यात्म के कार्यों में रुचि नहीं मिलेंगे दिन में परोपकार के कार्यों के अवसर भी मिलेंगे लेकिन इनमें केवल व्यवहारिकता मात्र ही दिखाएंगे। व्यवसायिक यात्रा अवश्य ही लाभदायक रहेगी। पेट संबंधित छोटी मोटी समस्या आज भी लगी रहेगी।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज के दिन आप स्वयं स्वभाव से संतोषी रहेंगे। लेकिन परिजनों का व्यवहार आपके प्रति गैरजिम्मेदाराना रहेगा। कार्य व्यवसाय हो या नौकरी दोनों में ही विविध कष्टों एवं संघर्ष का सामना करना पड़ेगा। आप अपने मन से झंझटों वाले कामों में नहीं पड़ेंगे लेकिन अन्य लोगों के दबाव में आकर ऐसा करना ही पड़ेगा। संध्या के आसपास का समय दिन की अपेक्षा राहत वाला रहेगा किसी घनिष्ठ से उपहार सम्मान मिलने पर कुछ समय के लिए अपनी परेशानियों को भूल जाएंगे। आज किसी भी प्रकार के साज सज्जा सौंदर्य एवं सफेद वस्तुओं से जुड़े कार्यों को छोड़कर अन्य सभी में संघर्ष के बाद भी निराशा ही हाथ लगेगी। परिवार कुटुंब में सदस्य एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप लगाकर माहौल खराब करेंगे। आज का दिन वाणी का प्रयोग ना करें मूकदर्शक बनकर बताएं तो मानसिक रूप से शांति बनी रहेगी। आंखों में जलन नेत्रज्योति में कमी एवं पित्त संबंधित व्याधि हो सकती है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment