इन ऐप्स को अब अपने फोन से ‘आउट’ करेंगे आर्मी जवान, खुफिया जानकारी लीक होने का डर

भारत: इन ऐप्स को अब अपने फोन से ‘आउट’ करेंगे आर्मी जवान, खुफिया जानकारी लीक होने का डर


अपनो से कोसों दूर सीमा पर रहने वाले इंडियन आर्मी के जवान भी अपने सेलफोन में कई ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब इन ऐप्स को सुरक्षा के लिहाज़ से खतरे के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले वक़्त में कई बार सेना की खुफिया जानकारियां लीक हुई हैं। ऐसे में फोन में इस्तेमाल होने वाले 89 ऐप्स को चिन्हित किया गया है जिन्हे जवानों को अपने फोन से हटाने का निर्देश है।

इन चिन्हित ऐप्स में ट्रू कॉलर, टिकटॉक, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स भी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक सूचनाओं के लीक होने की घटनाओं को रोकने के मकसद से जवानों से ऐसा करने के लिये कहा गया है। जारी हुए निर्देश के मुताबिक डेलीहंट न्यूज़ ऐप, टिंडर, काउच सर्फिंग डेटिंग जैसे ऐप्स को भी हटाना होगा। दिये गये निर्देश के अनुपालन के लिये 15 जुलाई को समय सीमा तय किया गया है। 15 जुलाई तक सभी जवानो को अपने स्मार्टफोन इन सभी 89 मोबाइल ऐप्स को डिलीट कर देने होंगे। दिये गये ऑर्डर में ये भी साफ किया गया है कि आर्मी बैकग्राउंड का जिक्र किए बगैर जवान यूट्यूब, सिग्नल, वॉट्सऐप, टेलीग्राम और ट्विटर जैसे अहम ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा जवानों को वीचैट, वीबर, पबजी, क्लब फैक्ट्री, यूसी ब्राउजर, आईएमओ, लाइकी, ब्यूटी प्लस, डेली हंट, कैम स्कैनर, काउच सर्फिंग, जूम, और हंगामा, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैप चैट और न्यूज डॉग जैसे कई लोकप्रिय फोन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से डिलीट करना अनिवार्य होगा।

Share Now

Related posts

Leave a Comment