भारत में बैन हुए टिकटोक की जगह लेने को तैयार है इंस्टाग्राम, लांच किया यह नया फीचर। पढ़े पूरी खबर।

भारत में बैन हुए टिकटोक की जगह लेने को तैयार है इंस्टाग्राम, लांच किया यह नया फीचर। पढ़े पूरी खबर।


भारत में TikTok बैन हो चुका है, ऐसे में टिक टॉक जैसे नए ऐप्स हर दिन लॉन्च किए जा रहे हैं। बड़ी कंपनियां भी इसमें हाथ आजमा रही हैं। इसी बीच Instagram ने भारतीय यूजर्स के लिए भी Reels लॉन्च कर दिया है।

Instagram ने हाल ही में TikTok ऐप जैसा ही एक फीचर अपने ऐप पर टेस्ट किया था। इसके बाद इसका लिमिटेड अपडेट दिया गया। अब कंपनी ने इसे भारतीय यूजर्स के लिए भी जारी कर दिया है।

हालांकि अब भी Instagram का ये फीचर Reels भारत में कुछ लोग ही यूज कर पा रहे हैं। शायद इसलिए ही कंपनी ने इस बारे में अब तक कोई स्टेटमेंट नहीं जारी किया है। आने वाले समय में इसका ऑफिशियल लॉन्च मुमकिन है।

इंस्टाग्राम के मुताबिक Reels के तहत यूजर्स 15 सेकंड्स के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, लूप वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसमें अपने पसंद के म्यूजिक और अलग अलग क्लिप्स भी ऐड किए जा सकते हैं। ये पूरा फीचर टिक टॉक जैसा ही है।

गौरतलब है कि फेसबुक ने TikTok जैसा Lasso ऐप लॉन्च किया था। हालांकि अब इसे बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया था। अब कंपनी इंस्टाग्राम में दिए गए Reels फीचर के जरिए TikTok को टक्कर देने की तैयारी में है।

TikTok की बात करें तो ये भारत में पूरी तरह से बैन और ब्लॉक हो चुका है। इसे न तो गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, और न ही इसे फोन में यूज कर सकते हैं।

टिक टॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस ने कहा है कि वो सरकार के बनाए गए सभी नियम कानून को फॉलो करती है। टिक टॉक ये भी कहा है कि वो सरकार के ऐप बैन को लीगल चैलेंज नहीं देगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment