दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, तमाम सुविधाओं के साथ होंगे 10 हज़ार बेड्स

दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, तमाम सुविधाओं के साथ होंगे 10 हज़ार बेड्स


राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या डरा रही है। संक्रमण दर को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि संक्रमितों का बढ़ता आकडा बहुत जल्द ही 1 लाख को भी पार कर जाएगा। इस मुश्क़िल के वक़्त में रविवार का दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली वालों के लिए राहत का दिन रहा।

जहां एक तरफ यहां दुनिया के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर की शुरुआत हुई तो वहीं दूसरी तरफ डीआरडीओ ने भी एक हज़ार बेड वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया, जिसे महज 12 दिन के भीतर खड़ा किया गया है। सूबे के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दस हज़ार बेड वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। ये कोविड केयर सेंटर दुनिया का सबसे बड़ा सेंटर है। ये छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास में तैयार किया गया है। यह सेंटर मामूली लक्षण या फिर बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए बनाया गया है।

खासतौर पर ये ट्रीटमेंट सेंटर उन मरीज़ों के लिये है जिनके घर में कोरेन्टाईन रहने की सहूलियत नहीं है। आपको बता दें कि ये सेंटर 17 सौ फुट लंबा और सात सौ फुट चौड़ा तैयार किया गया है। इसके आकार की बात करें तो ये फुटबॉल के तक़रीबन 20 मैदानों जितना बड़ा है। इसमें 2 सौ ऐसे कैम्पस हैं जिन सभी प्रत्येक में 50_ 50 बेड की व्यवस्था हैं। अधिकारियों के मुताबिक सेंटर के संचालन के लिए नोडल एजेंसी आईटीबीपी तैनात रहेगी। वहीं प्रशासनिक मदद दिल्ली सरकार दे रही है। राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक भी सेंटर संचालन में अपनी पूरी मदद मुहैया कराएंगे।

आपको बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए तैयार किये गये इस 1 हज़ार बेड के टेंपररी हॉस्पिटल का रविवार को दौरा किया। इस अस्थाई अस्पताल के आईसीयू में कुल 250 बेड हैं। ये हॉस्पीटल, आईजीआई एयरपोर्ट के नज़दीक रक्षा मंत्रालय की जमीन पर तैयार किया गया जो कि महज 11 दिन में बनकर तैयार हो गया।

जानकारी के मुताबिक इस टेंपररी हॉस्पीटल को डीआरडीओ, गृह मंत्रालय और टाटा संस इंडस्ट्रीज ने कई संगठनों की मदद से बनाया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment