बांग्लादेशी व्यापारी भारत से नाराज़, बॉर्डर पर रोकी गईं व्यापारिक गतिविधियां

बांग्लादेशी व्यापारी भारत से नाराज़, बॉर्डर पर रोकी गईं व्यापारिक गतिविधियां


जिन दिनो भारत, चीन पाकिस्तान और नेपाल जैसे पड़ोसी राष्ट्रों से विवाद निपटाने में लगा हैं। ऐसे में इसी बीच बांग्लादेश से भी चिन्ताजनक खबर सामने आ रही है। दरअसल बांग्लादेश, भारत का क़रीबी रहा है। लेकिन दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों में कुछ मतभेद उठने लगे हैं।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल बॉर्डर से भारत_ बांग्लादेश का बड़े स्तर पर आयात निर्यात होता है। लेकिन बांग्लादेशी व्यापारियों_ कर्मचारियों की नाराज़गी और इनके जारी विरोध प्रदर्शन की वजह से गुरुवार को पेट्रापोल सीमा से भारत की तरफ बांग्लादेश को कोई निर्यात नहीं हो सका। पेट्रोपोल सीमा के दोनों तरफ सैकड़ों ट्रक आयात निर्यात के लिये खड़े हैं। इससे ट्रक में लादे गए सामान बर्बाद हो रहे।

नाराज़ बांग्लादेशी व्यापारियों के मुताबिक जब तक भारत की तरफ से बांग्लादेश से आयात की मंजूरी नहीं दी जाती, वो व्यापारी भारत से निर्यात की इजाज़त नहीं देंगे। साथ ही बॉर्डर भी सील रहेगा।

आपको बता दें कि विरोध प्रदर्शन करने वाले व्यापारियों ने भारतीय ट्रकों के एन्ट्री को कई घंटों तक रोक रखा था। इंडियन एक्सपोर्टर महासंघ फियो के मुताबिक भारत के पेट्रापोल सीमा के जरिये कोई भी निर्यात नहीं किया गया। साथ ही मसले में पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी से दखल देने की मांग की गयी।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने इसी 7 जून को ही भारतीय व्यापारियों को बांग्लादेश निर्यात की इज़ाजत दी थी। हालांकि लगभग एक महीने हो रहे हैं, लेकिन बांग्लादेश से आयात की मंजूरी अभी तक नहीं मिल पाई है। आपको बता दें कि बांग्लादेशी व्यापारियों के मुताबिक़ हम जो सामान भारत से इम्पोर्ट करते हैं उसे तैयार करके फिर से भारत को एक्सपोर्ट भी कर देते हैं।

ज़ाहिरतौर पर भारत की तरफ से आयात बंद करने से बांग्लादेशियों को काफी नुकसान हो रहा है। आपको बता दें कि पेट्रोपोल बेनापोल सीमा के जरिए दोनों देश के बीच एक साल के भीतर तकरीबन 35 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होता है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment