फर्जी शिक्षकों पर योगी की नज़र तिरछी, सरकार इन्ही से वसूलेगी 900 करोड़ रुपये

फर्जी शिक्षकों पर योगी की नज़र तिरछी, सरकार इन्ही से वसूलेगी 900 करोड़ रुपये


यूपी बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े स्तर पर हुए फर्जीवाड़े के मामले में सूबे की सरकार सख्त है। फर्जी क्वालिफिकेशन सर्टीफिकेट पर नौकरी करने वाले अब तक 14 सौ से ज़्यादा टीचर्स सामने आ चुके हैं। अब इन्ही फर्जी टीचर्स से सरकार 900 करोड़ रुपये की वसूली करेगी। इतना ही नही, बेसिक शिक्षा में हुए इस फर्जीवाड़े टीचर्स साथ विभाग स्टाफ़ और अधिकारी भी अब सरकार की रडार पर आ चुके हैं।

आपको बता दें कि अनामिका शुक्ला मामले के चलते ही 24 जिलों में नकली अनामिका शुक्ला के साथ साथ 1427 फर्जी टीचर्स शिकंजे में आ गए। फिलहाल इनमें से 930 की सेवा समाप्त की जा चुकी है, वहीं 497 के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। अब सरकार की तिरछी नजर इन फर्ज़ियों की सहायता करने वालों पर है और इन सबको किसी भी क़ीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।

बेसिक शिक्षा विभाग निदेशक ने राज्य के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इन पकड़े गये फर्जी शिक्षकों के खिलाफ हुई कार्रवाई का पूरा ब्योरा मांगा है। सूत्रों के मुताबिक 3 जुलाई तक कारवाई का ब्योरा निदेशालय पहुंच जायेगा। जिसके तुरंत बाद अपर मुख्यसचिव बेसिक शिक्षा के दफ्तर में रिपोर्ट पहुंचने पर रुपयों की वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

इस पूरे मामले में शिक़ंजे में आए सभी शिक्षकों से तक़रीबन 60- 60 लाख रुपये वसूल किये जायेंगे। आपको बता दें कि सूबे में STF, आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में हुए फर्ज़ीवाड़े के बाद से जांच में जुटी थी। दरअसल इस यूनिवर्सिटी में एसटीएफ को तकरीबन 60 फीसदी डिग्री फर्जी मिलने के बाद से सनसनी फैल गयी थी।

इन्हीं फर्जी डिग्री के दम पर बड़ी संख्या में लोग शिक्षक बन सरकारी स्कूलों में काम कर रहे थे। वहीं चौंकाने वाली बात तो ये कि इन 1427 फर्जी टीचरों में से 117 टीचरों ने 50 करोड़ से ज्यादा रुपये सैलरी के तौर पर ले चुके हैं। ये सभी फर्जी टीचर्स एटा के हैं।

यहीं एटा से ही अनामिका शुक्ला मामले का खुलासा हुआ था। फिलहाल इन सभी फर्जी टीचर्स को नोटिस जारी कर दिया गया है। साथ ही नोटिस मिलने के एक हफ्ते के अंदर ही पैसा जमा कराने के निर्देश दिये गये हैं। इतना ही नही, तय समय में अगर पैसा जमा नही किया गया तो आरसी का काट दिया जाना तय होगा।

Share Now

Related posts

Leave a Comment