बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर “सरोज खान” के निधन से अमिताभ, माधुरी सहित पूरा बॉलीवुड सदमे में

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर “सरोज खान” के निधन से अमिताभ, माधुरी सहित पूरा बॉलीवुड सदमे में


बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 साल की उम्र में निधन हो गया है। सांस लेने में शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गुरुवार देर रात 1.52 बजे दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मौत हो गई। कुछ दिन पहले ही उनका कोरोना टेस्ट भी कराया गया था जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

20 जून को सांस लेने में तकलीफ के बाद सरोज खान को मुंबई के गुरुनानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी तबीयत में सुधार हो रहा था। लेकिन गुरुवार रात उनकी तबीयत अचानक बिगड़ी और उनका निधन हो गया। शुक्रवार को मलाड के मालवाणी कब्रिस्तान में उनका पार्थिक शरीर सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

सरोज खान के जाने से फिल्म इंडस्ट्री को काफी गहरा झटका लगा है। एक के बाद एक आ रही दुःखद खबरों से फिल्म जगत के लोग सदमे में हैं।

सरोज खान ने आखिरी बार 2019 में आई फिल्म ‘कलंक’ में बतौर कोरियोग्राफार काम किया था। इसके अलावा उन्होंने गोविंदा श्री देवी और माधुरी दीक्षित जैसे बेहतरनी डांसर को अपने कला से नवाज है।

सरोज खान ने बॉलीवुड में सैकड़ों गानों को कोरियोग्राफ किया था। कम ही लोगों को पता है कि सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल था। सरोज के पिता का नाम किशनचंद सद्धू सिंह और मां का नाम नोनी सद्धू सिंह था। सरोज खान ने मास्टर बी. सोहनलाल से शादी की थी। सरोज खान के दो बच्चे हैं बेटा राजू खान और बेटी कुकु।

एक इंटरव्यू में सरोज खान ने बताया था कि ‘मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म अपनाया था। उस वक्त मुझसे कई लोगों ने पूछा कि मुझपर कोई दबाव तो नहीं है लेकिन ऐसा नहीं था। मुझे इस्लाम धर्म से प्रेरणा मिलती है।

सरोज खान ने लगभग 50 दशक पहले बतौर बैकग्राउंड डांसर काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने कोरियोग्राफर बी. सोहनलाल के साथ ट्रेनिंग ली। 1974 में रिलीज हुई फिल्म गीता मेरा नाम से सरोज खान एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं हालांकि उनके काम को काफी समय बाद पहचान मिली। सरोज खान की मुख्य फिल्मों में मिस्टर इंडिया, नगीना, चांदनी, तेजाब, थानेदार और बेटा हैं।

सरोज खान ने अपने चार दशक के करियर में 2000 से अधिक गीतों की कोरियोग्राफी की, जिसमें फिल्म ‘देवदास’ का ‘डोला रे डोला’, ‘तेजाब’ का ‘एक दो तीन’ और ‘जब वी मेट’ का ‘ये इश्क हाय’ जैसे हिट गीत शामिल हैं।

सरोज खान के लिए आखिरी समय परेशानियों से भरा रहा। कभी लगातार फिल्में करने वालीं सरोज खान के पास करियर के आखिरी पड़ाव पर कोई काम नहीं बचा था। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था।

सरोज खान के जाने के बाद बॉलीवुड से लेकर आम आदमी तक सरोज खान को श्रद्धांजलि दे रहे हैं ।

महानायक अमिताभ बच्चन ने सरोज खान को सोशल मीडिया के जरिए श्रद्धांजलि दी। अमिताभ बच्चन ने सुबह सुबह सरोज खान को याद करते हुए लिखा, ‘हाथ जुड़े हैं मन उदास है।’ साथ ही अमिताभ बच्चन ने एक तस्वीर साझा की है जिसमें अंधेरे में रोशनी की एक किरण आती दिखाई दे रही है।

माधुरी दीक्षित ने ट्रवीट करते हुए लिखा “मैं अपने दोस्त और गुरु, सरोज खान के जाने से बहुत दुःखी हूँ । डांस में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मेरी मदद करने के लिए उनके काम के लिए हमेशा आभारी रहूंगी। दुनिया ने एक अद्भुत प्रतिभाशाली व्यक्ति को खो दिया है। मुझे तुम्हारी याद आएगी। परिवार के प्रति मेरी सच्ची संवेदना। #RIPSarojji”।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि “दुखद खबर है कि महान कोरियोग्राफर सरोज खान जी नहीं रहीं। उन्होंने नृत्य को लगभग आसान बना दिया था जैसे कोई भी नृत्य कर सकता है, फिल्म जगत के लिए ये एक बड़ा नुकसान है। उनकी आत्मा को शांति मिले”।

शिल्पा शेट्टी ने ट्रवीट करते हुए लिखा”एक महान हस्ती ने हमें छोड़ दिया है – उस क्षण को नहीं भूल सकती, जब मैं पहली बार आपसे मिली थी जब आप कोरियोग्राफ करने आई थी। वास्तव में विश्वास नहीं हो रहा…”

अभिनेता अभिषेक बच्चन ने ट्रवीट करते हुए लिखा” मेरे पहला गाने को सरोज जी ने कोरियोग्राफ किया था। और फिर बहुत सारे । आपने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मुझे आपकी याद आएगी, सरोज जी। भगवान आपकी आत्मा को शान्ति दे”।

अभिनेता सुनील ग्रोवर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘सरोज खान जी की निधन के खबर से सदमे में हूं। उनके जाने से एक युग समाप्त हो गया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’

तापसी पन्नू, सोनू सूद, फरहा खान तमन्ना भाटिया जैसे बाॅलीवुड से सभी सरोज खान को श्रद्धांजलि दे रहे हैं ।

Share Now

Related posts

Leave a Comment