पतंजलि के CORONIL को इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में मिली मंजूरी । COVID-19 इलाज की दवा होने का दावा गलत

पतंजलि के CORONIL को इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में मिली मंजूरी । COVID-19 इलाज की दवा होने का दावा गलत


आयुष मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रतिरक्षा बूस्टर (Immunity booster) के रूप में पतंजलि के कोरोनिल की बिक्री को मंजूरी दे दी है और इसे तीन दवाएं बनाने का लाइसेंस दिया है और नियमों के तहत नैदानिक ​​परीक्षण (clinical trial) की अनुमति दी है। हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि बाबा रामदेव की कंपनी कोरोना वायरस के इलाज के दावे के साथ अपनी कोरोनिल दवा नहीं बेच पाएगी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि कोरोनिल अपनी पैकेजिंग पर COVID-19 का उल्लेख नहीं कर सकता है।

अपने दावे से पलटी बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि:

उत्तराखंड सरकार द्वारा भेजे गए एक नोटिस का जवाब देते हुए, पतंजलि आयुर्वेद ने सोमवार को दावा किया कि उसने कोरोनोवायरस के इलाज के लिए किसी भी किट को बढ़ावा नहीं दिया है, लेकिन केवल दवा के सफल परीक्षण को मीडिया के साथ साझा किया है।

पतंजलि आयुर्वेद ने पिछले सप्ताह कोरोनिल नामक एक दवा लॉन्च की थी, जिसमें दावा किया गया था कि इसने एक सप्ताह के भीतर सभी COVID-19 रोगियों को ठीक कर दिया था, जिन्होंने जयपुर में निजी तौर पर संचालित राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित परीक्षण में भाग लिया था। दावे ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय के साथ एक मतभेद शुरू कर दिया, जिसमें कहा गया कि जब तक मंत्रालय इस मुद्दे की जांच नहीं कर लेती, तब तक पतंजलि ये दवा का प्रचार करके नहीं बेच सकती।

उत्तराखंड के आयुर्वेद विभाग ने कहा कि फर्म ने केवल एक लाइसेंस के लिए आवेदन किया था ताकि एक प्रतिरक्षा बूस्टर का निर्माण किया जा सके और जो COVID ​​-19 के इलाज के नहीं था। विभाग के नोटिस के जवाब में, हरिद्वार स्थित कंपनी COVID-19 का ‘इलाज’ खोजने के अपने दावे से पीछे हट गई।

बाबा रामदेव की पतंजलि ने कहा कि उसने कोरोना किट नामक कोई उत्पाद नहीं बेचा है और न ही इसे कोरोनावायरस के खिलाफ एक उपचार के रूप में प्रचारित किया है। लेकिन इसमें कहा गया है, “हमने मीडिया के समक्ष दवा के सफल परीक्षण को बढ़ावा दिया है।” कंपनी ने कहा कि इसने केवल दिव्यांगों के लिए एक कार्टन में दिव्य स्वरसती वटी, दिव्या कोरोनिल टैबलेट और दिव्या अनु तेल नामक दवाइयां पैक की थीं। यह भी दावा किया कि इसने किसी कानून का उल्लंघन नहीं किया है और इसके खिलाफ कार्रवाई का सवाल ही नहीं उठता।

इसके अलावा, पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने गुरुवार को कहा कि दवा के निर्माण के लिए सभी प्रक्रियाओं का पालन किया गया, कोरोनिल, और उन्होंने लाइसेंस प्राप्त करते समय कुछ भी गलत नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने कोरोनावायरस संक्रमण के लिए स्व-उपचारित “इलाज” का विज्ञापन नहीं किया और लोगों को इसके प्रभावों के बारे में बताने की कोशिश की।

हैरानी की बात है कि मीडिया के सामने कोरॉना के इलाज़ के रूप में कोरिनिल दवा खोजे जाने का दावा करने वाले बाद में साफ मुकर गए। आचार्य बालकृष्ण के हवाले से कहा गया है ‘हमने दवा का विज्ञापन नहीं किया। हमने कोरोनिल दवा के निर्माण के लिए सभी प्रक्रियाओं का पालन किया है। हमने दवा में यौगिकों के शास्त्रीय साक्ष्य के आधार पर लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। हमने यौगिकों पर काम किया और लोगों के सामने नैदानिक ​​परीक्षण के परिणामों को रखा। हमने लाइसेंस प्राप्त करते समय कुछ भी गलत नहीं किया है। हमने दवा (कोरोनिल) का विज्ञापन नहीं किया, हमने बस लोगों को दवा के प्रभावों के बारे में बताने की कोशिश की।

Share Now

Related posts

Leave a Comment