मंगलवार को हनुमानजी की ऐसे करें पूजा और दूर करें सारे कष्ट – बाल संत श्री मणिराम दास जी महाराज

मंगलवार को हनुमानजी की ऐसे करें पूजा और दूर करें सारे कष्ट – बाल संत श्री मणिराम दास जी महाराज (श्री धाम अयोध्या जी)


मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन होता है। हिंदू धर्म में हनुमान जी का बहुत महत्व है। ऐसी मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा, उपासना, मंत्र और हनुमान चालीसा का पाठ करने मात्र से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं । हर प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती है।

धर्मिक मान्यतानुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राघवेन्द्र सरकार जी की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी अनंत बलवंत श्री हनुमंत लाल जी महाराज भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वीलोक में वास करते हैं।

संत महापुरषों की बात माने तो बड़ी से बड़ी समस्या का निवारण हनुमान जी की पूजा से हो जाता है । इसमें कोई संदेह नही है। हनुमान जी की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है। बल बुद्धि विद्या की भी प्राप्ति होती। और तो और सभी प्रकार के विकार व क्लेश से मुक्ति मिलती है।

मंगलवार को हनुमान जी का विशेष पूजन अर्चन करने से बहुत लाभ होते हैं। हालांकि इस समय लॉकडाउन के चलते बाहर मंदिर में जाकर पूजा पाठ न करें ।बल्कि अपने घर के मंदिर में ही बजरंगबली की अराधना पूजा पाठ करें।

आइए जानते क्या क्या करें मंगलवार को और उनसे होने वाले लाभ
1. कहते हैं कि प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करने से समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

  1. मंगलवार को अगर सुबह बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धोकर हनुमान जी को अर्पित करें तो धन की आवक बढ़ती है। आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है । परिवार में सुख शांति की वृद्धि होती है।

  2. मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं। नौकरीपेशा लोगों की उन्नति होती है।

  3. मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं ।और कोशिश करें कि खुद लाल रंग के वस्त्र पहनें। धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है।

  4. मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं और लोगों में बांटें। हालांकि लॉकडाउन में सिर्फ परिवार के सदस्यों को ही प्रसाद दें। इससे संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

  5. इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूट जाता है।

  6. हनुमान जी के सामने बैठकर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं। अटके कामों की बाधा दूर होती है। कर्ज से भी मुक्ति मिलती है। एवम राम जी किशोरी जी की कृपा प्राप्त होती है।

  7. मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ कर बड़े ही श्रद्धा भक्ति उमंग उत्साह के साथ राम नाम का कम से कम 108 बार जाप करें। क्योंकि हनुमान जी महराज श्री रामजी के अनन्य भक्त हैं। इसलिए जो भी व्यक्ति मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राघवेन्द्र सरकार की भक्ति करता है, उन्हें वह पहले वरदान देते हैं। हनुमान जी इस उपाय से प्रसन्न होकर विवाह संबंधी मनोकामना पूरी करते हैं।

  8. मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह उपाय दांपत्य जीवन में सरसता लाता है।

  9. ‘ॐ हं हनुमंतये नम:’ मंत्र का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ‘ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट’ का रुद्राक्ष की माला से जाप करने से भी हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं. ‘संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा’ के उच्चारण से सभी बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं। आरोग्य का वरदान मिलता है।

अनंत बलवंत श्री हनुमंत लाल जी महाराज जी की अनंत कृपा आप सभी लोगों के ऊपर सदैव बनी रहे।

अंत में हनुमान जी महराज जी के श्री चरणों में यही प्रार्थना करते हैं कि–
बल बुद्धि विद्या देहु मोहि, हरहु कलेश विकार।
संगीतमय श्री राम कथा श्रीमद् भागवत कथा श्री शिव महापुराण कथा एवं श्रीमद् प्रेम रामायण महाकाव्य जी की कथा के सरस गायक-
प्रेमावतार पंचरसाचार्य श्रीमद् स्वामी श्री राम हर्षण दास जी महाराज श्री के लाडले कृपा पात्र—
बाल संत -मणिराम दास
पत्राचार का पता-
श्री सिद्धि सदन परमार्थ सेवा संस्थान एवं ज्योतिष परामर्श केंद्र श्री धाम अयोध्या जी
6394614812/9616544428

Share Now

Related posts

Leave a Comment