भारत में “TikTok” सहित 59 चायनीज़ ऐप्स बैन, मोदी सरकार का बड़ा फैसला | पढ़ें पूरी ख़बर

भारत में “TikTok” सहित 59 चायनीज़ ऐप्स बैन, मोदी सरकार का बड़ा फैसला


सरकार ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिनमें सबके बीच लोकप्रिय एप Tik Tok भी शामिल हैं। सरकार ने मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट-सक्षम उपकरणों दोनों में इन ऐप्स के उपयोग को रोकने का फैसला किया है।

चूंकि सीमा पर तनाव जारी है, भारत सरकार ने डेटा को बदलने वाले चीनी ऐप्स और गोपनीयता के मुद्दों के मद्देनजर ये प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में प्रतिबंध की घोषणा की गई है। “सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत इसे लागू कर रहा है, जो सूचना प्रौद्योगिकी के प्रासंगिक प्रावधानों (प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों) के साथ सार्वजनिक सूचना के नियमों के अवरोधन के लिए पढ़ा जाता है: नियम 2009 और खतरों की उभरती प्रकृति के मद्देनजर 59 एप्स को ब्लॉक करने का फैसला किया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही हैं।”

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को “कुछ ऐप्स के संचालन से संबंधित डेटा से सुरक्षा और गोपनीयता के लिए जोखिम के बारे में नागरिकों की चिंताओं को उठाते हुए कई शिकायते मिली हैं”।

प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है, “कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) को सार्वजनिक व्यवस्था के मुद्दों पर डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में नागरिकों से कई प्रतिनिधित्व मिले हैं।”

युवाओं के बीच लोकप्रिय, TikTok के भारत में सबसे अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिसके बाद चीन और अमेरिका हैं।

TikTok ने 2020 की पहली तिमाही में 1.5 बिलियन का आंकड़ा पार करने के बाद जल्द ही 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया था। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की पहली तिमाही में 1.5 बिलियन का आंकड़ा पार करने के तुरंत बाद TikTok ने 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया। 2 बिलियन में से, भारत 611 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ सबसे बड़ा ड्राइवर निकला। रिपोर्ट में पता चला है कि TikTok की लोकप्रियता में वृद्धि कोरोना वायरस महामारी के कारण हुई थी। लोगों ने TikTok को locdown और quarantine के दिनों में
मनोरंजक और बेस्ट टाइम पास पाया है।

यहां उन ऐप्स की सूची दी गई है जिन्हें सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है

TikTok, Shareit, Kwai, UC Browser, Baidu, map Shein, Clash of Kings, DU battery saver, Helo, Likee, YouCam, makeup, Mi Community, CM Browers, Virus Cleaner, APUS, Browser ROMWE, Club Factory, Newsdog, Beutry Plus, WeChat, UC News, QQ Mail, Weibo, Xender, QQ Music, QQ Newsfeed, Bigo, Live SelfieCity, Mail Master, Parallel Space, Mi Video Call, Xiaomi, WeSync, ES File Explorer, Viva Video, QU Video, Inc Meitu, Vigo Video, New Video Status, DU Recorder, Vault- Hide Cache Cleaner, DU App studio, DU Cleaner, DU Browser, Hago, Play With New Friends, Cam Scanner, Clean Master, Cheetah, Mobile Wonder, Camera Photo, Wonder QQ Player, We Meet, Sweet Selfie, Baidu, Translate Vmate, QQ International, QQ Security, Center QQ Launcher, U Video, V fly, Status Video, Mobile Legends, DU Privacy

Share Now

Related posts

Leave a Comment