भारतीय राजदूत ने कहा, भारत को उम्मीद, चीनी हिस्से में वापस जाएगा चीन | पढ़ें पूरी ख़बर

भारत को उम्मीद है कि चीन LAC के अपने पक्ष में वापस आने और डी-एस्केलेशन में अपनी जिम्मेदारी का एहसास करेगा। समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में बीजिंग के लिए भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री ने यह बात कही है।

मिश्री ने कहा है कि, “यह पूरी तरह से द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए चीन की जिम्मेदारी है कि वो तय करें कि किस दिशा में आगे बढ़ना है।”

उन्होंने यह भी कहा कि चीन को LAC के साथ सैन्य गतिरोध को हल करने के लिए ‘नई संरचनाओं को खड़ा करना’ बंद करना चाहिए।

राजदूत विक्रम मिश्री ने ये भी कहा है कि “LAC के साथ सैन्य गतिरोध को हल करने का एकमात्र तरीका चीन के लिए नई संरचनाओं को रोकना है। चीन को भारतीय सैनिकों की सामान्य गश्त में रुकावटें और बाधाएं पैदा करना बंद करना चाहिए। चीन को भारतीय पक्ष पर संरचनाओं को खड़ा करने और स्थानांतरित करने की कोशिश को रोकना है।

यह स्पष्ट नहीं है कि दूत विशेष रूप से पैंगॉन्ग झील क्षेत्र की स्थिति का उल्लेख कर रहे हैं, जहां चीनी सैनिकों ने फिंगर 4 और फिंगर 8 के बीच संरचनाएं बनाई हैं, दोनों देशों के सैनिकों द्वारा गश्त लगाई जाने वाली एक हाइफ़ेक्टर बफरज़ोन।

भारतीय लोग फिंगर 4 के पीछे और चीनी फिंगर 8 के पीछे तैनात थे और दोनों सेनाओं ने कभी-कभी इस क्षेत्र में बीच में गश्त की। भारत ने इस क्षेत्र को भारतीय नियंत्रण में माना लेकिन चीनी लोग फिंगर 4 के पक्ष में चले गए और भारतीयों को फिंगर 4 के क्षेत्र में गश्त करने से रोक दिया।

पिछले हफ्ते, भारत ने कहा कि भारतीय क्षेत्र में चीन द्वारा कोई घुसपैठ नहीं की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को लद्दाख गतिरोध को लेकर एक सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा था, “न तो कोई भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुआ और न ही भारतीय पदभार संभाला गया।”

गालवान घाटी पर चीन के दावों पर, मिश्री ने कहा कि गलवान पर संप्रभुता का चीन का दावा पूरी तरह से अस्थिर है, इस तरह के अतिरंजित दावे मदद करने वाले नहीं हैं।

भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बोलते हुए, विक्रम मिश्री ने पीटीआई से कहा कि सीमा पर शांति और शांति बनाए रखना बाकी द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए साइन योग्यता नहीं है। जमीन पर चीनी सेना द्वारा उठाए गए कार्यों ने द्विपक्षीय संबंधों के विश्वास को काफी नुकसान पहुंचाया है।”

मिश्री ने कहा कि भारत ने हमेशा LAC के भारतीय पक्ष में गतिविधियां की हैं। भारत को उम्मीद है कि चीन LAC के अपने पक्ष में वापस आने और डी-एस्केलेशन में अपनी जिम्मेदारी का एहसास करेगा।

Source- P.T.I.

Share Now

Related posts

Leave a Comment