CBI ने भ्रष्टाचार मामले में पूर्व J&K मंत्री “लाल सिंह” के ट्रस्ट के खिलाफ जांच शुरू की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने भ्रष्टाचार के एक मामले के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह द्वारा चलाए जा रहे एक शैक्षिक ट्रस्ट के खिलाफ जांच शुरू की है। लाल सिंह वहीं हैं जिन्होंने कठुआ में एक नाबालिग के बलात्कार और हत्या पर बीजेपी छोड़ दी थी।

सूत्रों के अनुसार आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा आपराधिक साजिश, जालसाजी और जमीन हड़पने के आरोपों की प्रारंभिक जांच दर्ज की गई है, जो चौधरी लाल सिंह द्वारा संचालित है। पूर्व मंत्री अवैध रूप से वन भूमि की बिक्री और खरीद की अनुमति देने के लिए भी संदेह के घेरे में हैं।

सूत्रों का कहना है कि सिंह ने कथित तौर पर मंत्री के रूप में अपने पद का दुरुपयोग किया और अपने शैक्षिक ट्रस्ट को कवर के रूप में इस्तेमाल करते हुए, झूठे प्रमाण पत्र और जाली दस्तावेजों का उपयोग करके आरक्षित वन भूमि खरीदी। सिंह भाजपा-पीडीपी के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर सरकार में वन, पर्यावरण और पारिस्थितिकी के राज्य मंत्री थे।

आरोप की जांच के लिए प्रारंभिक जांच सीबीआई द्वारा किया गया पहला कदम है और यदि तथ्य सही पाए जाते हैं, तो उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर मामले में प्राथमिकी दर्ज की जाती है।

2018 में लाल सिंह ने कठुआ रेप और मर्डर केस में आरोपी बलात्कारियों के समर्थन में एक रैली में भाग लिया था। बाद में विवाद बढ़ता देख सिंह ने रैली में अपनी उपस्थिति का बचाव करते हुए कहा कि वह “स्थिति को शांत करने” के लिए वहां थे। बहरहाल, विवाद के परिणामस्वरूप सिंह ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और एक पार्टी डोगरा स्वाभिमान संगठन (डीएसएस) बनाई थी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment