रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी नियमित ट्रेनों को किया रद्द, विशेष ट्रेनें रहेंगी जारी

भारतीय रेलवे बोर्ड ने 12 अगस्त तक मेल/एक्सप्रेस, पैसेंजर और उपनगरीय ट्रेनों सहित सभी नियमित समय-यात्री सेवाओं को रद्द करने के अपने निर्णय की घोषणा की है। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच नियमित समय-सारिणी के लिए बुक की गई सभी टिकटों को भी रद्द कर दिया गया है।

मार्च में, भारतीय रेलवे ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने के भारत सरकार के आदेश के अनुसार अगली सूचना तक सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया था। देश भर में नोवल कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के मद्देनजर यात्री ट्रेनों के रद्द होने को 3 मई तक बढ़ा दिया गया था। मई में, भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनों और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा सभी नियमित ट्रेनों को 30 जून तक रद्द कर दिया था। श्रमिक विशेष ट्रेनों का उपयोग विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके मूल घरों में पहुंचाने के लिए किया गया था, जबकि यात्रियों की अंतर-राज्य आवाजाही को बहाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष ट्रेनें शुरू की गई थीं।

इस हफ्ते की शुरुआत में, भारतीय रेलवे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गरीब कल्याण रोज़गार अभियान को वापस लाने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसके तहत अक्टूबर के अंत तक पूरे भारत के जिलों में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए, 8 लाख लोगों के लिए प्रतिदिन के हिसाब से रोजगार की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। महामारी शुरू होने की वजह से भारत के विभिन्न जिलों में बड़ी तादाद में प्रवासियों की वापसी हुई है। रेलवे बोर्ड ने इस उद्देश्य के लिए 1,800 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं और इस संबंध में जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment