अदम्य साहस एवं वीरता के प्रतीक परमवीर चक्र विजेता “कैप्टन मनोज पांडे” | आज उनके जन्मदिन पर पढ़ें उनकी वीरगाथा

“यदि मृत्यु मेरे और मेरे कर्त्तव्य के बीच आती है, तो मैं शपथ लेता हूँ, कि मैं मृत्यु को भी मार डालूँगा” –
उत्साह से भरे यह अल्फाज कारगिल युद्ध के नायक रहे शहीद कैप्टन मनोज कुमार पांडे के हैं. कारगिल युद्ध का वह एक ऐसा नाम थे, जिन्होंंने अपने युद्धकौशल और उत्साह से देशभक्ति की एक नई इबारत लिखने का काम किया था।गजब का हौंसला था इस वीर सपूत के पास। दुश्मन की गोलियों से बुरी तरह जख्मी होने के बावजूद उनकी अंगुलियां बंदूक से नहीं हट रही थीं।

वह अपने साथियों को मिशन पूरा करने के लिए उत्साहित कर रहे थे। दुश्मन के हथियारों को उन्होंने अपने साहस से बौना कर दिया था। तो आईये भारत के इस विरले सपूत को जानने की कोशिश करते हैं।

कारगिल के युद्ध में अपने रण कौशल और बहादुरी से पाकिस्तानी सेना के दांत खट्टे कर देने वाले परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पाण्डेय की आज जयंती है। आज ही के दिन 25 जून 1975 में उनका जन्म सीतापुर में हुआ था। वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल में हुए 60 दिनों के युद्ध में जिन जवानों ने अपनी शहादत दी थी, उनमें से एक थे मनोज पाण्डेय। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में जन्मे मनोज पाण्डेय परिवार के साथ लखनऊ में रहते थे। मनोज ने लखनऊ के सैनिक स्कूल से शिक्षा हासिल की और यहीं से उनमें सेना को लेकर रुझान पैदा हुए। मनोज इंटरमीडिएट के बाद सेना में भर्ती हुए और पुणे के नेशनल डिफेन्स एकेडमी में ट्रेनिंग करने के बाद बतौर कमीशंड अफसर ग्यारह गोरखा रेजिमेंट में उन्हें पहली तैनाती मिली।

लेफ्टिनेंट मनोज पाण्डेय को पहली पोस्टिंग श्रीनगर में मिली। यहाँ से उन्हें सियाचिन भेजा गया। इन दोनों स्थानों पर इनकी तैनाती और काम को देखते हुए उन्हें कमांडो ट्रेनिंग के लिए भेज दिया गया। इन सबके बीच मनोज पाण्डेय को जिस दिन का इन्तजार था, वह भी आ गया। कारगिल में हुए घुसपैठ के दौरान मनोज पाण्डेय को कारगिल सेक्टर में तैनाती दी गई। इसी दौरान वे प्रमोट कर कैप्टन बना दिए गए। खालूबार चोटी पर दुश्मन के कब्जे की खबर पर 2 जुलाई 1999 की आधी रात को मनोज पाण्डेय ने अपनी युनिट के साथ धावा बोलकर तीन बंकरों को दुश्मन के कब्जे से मुक्त कराया। खालूबार चोटी के आखिरी बंकर को दुश्मन से मुक्त कराते समय दुश्मन सैनिक की एक गोली ने मनोज को जख्मी कर दिया। परमवीर मनोज पाण्डेय ने 3 जुलाई 1999 को दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन अपने पीछे वे शहादत की अनूठी कहानी लिख गए।

जब शहीद मनोज पाण्डेय का शव लखनऊ पहुंचा तो पूरा शहर अपने इस परमवीर को आखिरी सलामी देने के लिए उमड़ पड़ा। मनोज पाण्डेय की याद में उनके घर के पास स्थित चौराहे को कैप्टन मनोज पाण्डेय का नाम दिया गया । उनकी विशालकाय मूर्ति लगाईं गई है। इस मूर्ति का अनावरण साल 2001 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने किया था। गोमती नगर स्थित मनोज पाण्डेय चौराहे पर लगी उनकी मूर्ति और इस जगह से कुछ दूरी पर स्थित उनका आवास हर भारतीय को उस अहसास और गर्व की भावना से भर देता है, जिससे देश के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने की प्रेरणा मिलती है। मात्र 24 साल की उम्र में देश के लिए अपनी जान लुटाने वाला यह जांबाज आज हर भारतीय के लिए एक मिसाल है।

आप की वजह से हम आज़ादी की साँस ले पा रहे हैं, कप्तान! आज, आपके जन्मदिवस पर आपकी पावन स्मृति को dearfacts.com परिवार की ओर से शत शत नमन! जय हिन्द 🇮🇳

Share Now

Related posts

Leave a Comment