कोरोना मरीज़ों के लिए पतंजलि की “CORONIL” लॉन्च | 5 से 14 दिनों में रोगियों के ठीक करने का दावा | पढ़े पूरी खबर।

योग गुरु बाबा रामदेव की पातंजलि आयुर्वेद ने मंगलवार को COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए अपनी आयुर्वेदिक दवा “कोरोनिल” लॉन्च की है। पतंजलि ने दावा किया है कि नई साक्ष्य-आधारित आयुर्वेदिक दवा COVID-19 रोगियों को 5 से 14 दिनों के भीतर ठीक कर सकती है।

बाबा रामदेव ने कहा कि “हमनें COVID-19 के लिए पहला आयुर्वेदिक-चिकित्सकीय रूप से नियंत्रित, अनुसंधान, साक्ष्य और परीक्षण-आधारित दवा तैयार की है। हमने एक नैदानिक मामले का अध्ययन और नैदानिक नियंत्रित परीक्षण किया। हमने पाया कि 3 दिनों में 69% रोगी और 100% रोगी 7 दिनों में रिकवर हुए।”

हरिद्वार में पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, जयपुर के संयुक्त शोध के आधार पर, हरिद्वार में हरिद्वार के दिव्य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा दवा का निर्माण किया गया है।

इस महीने की शुरुआत में, पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कहा था कि दवा का परीक्षण सैकड़ों रोगियों पर किया गया था और इसने “100 प्रतिशत संभावित परिणाम” उत्त्पन्न किए हैं।”

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि “COVID-19 के प्रकोप के बाद वैज्ञानिकों की एक टीम नियुक्त की गई। सबसे पहले, सिमुलेशन किया गया था और यौगिकों की पहचान की गई थी जो वायरस से लड़ सकते हैं और शरीर में इसके प्रसार को रोक सकते हैं। फिर, हमने सैकड़ों सकारात्मक रोगियों पर नैदानिक मामले का अध्ययन किया और हमें 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम मिले हैं। ये दवा लेने के बाद, COVID रोगी 5-14 दिनों में ठीक हो गए और फिर नकारात्मक परीक्षण किया गया। तो, हम कह सकते हैं कि COVID का इलाज आयुर्वेद के माध्यम से संभव है।”

बालकृष्ण ने बताया कि कोरोनिल में अश्वगंधा, गिलोय (टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया), तुलसी और शवासरी का रस शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अश्वगंधा COVID-19 के आरबीडी को मानव शरीर के एसीई के साथ मिश्रण करने की अनुमति नहीं देता है जो रोगी की स्वस्थ कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है। उन्होंने कहा कि गिलोय अश्वगंधा के रूप में भी काम करती है।

उन्होंने कहा कि तुलसी का उपयोग उस दवा में भी किया गया है जो संक्रमण के RNA पर हमला करने वाले आरएनए-पॉलीमरेज़ पर हमला करके संक्रमित शरीर में कोरोनोवायरस की वृद्धि को रोकती है।

शवासरी जूस के बारे में बात करते हुए, पतंजलि के सीईओ ने कहा कि यह गाढ़े बलगम को बनने से रोकता है और लार को खत्म करके फेफड़ों की सूजन को कम करता है।

कोरोनिल की शुरूआत ऐसे समय में हुई है जब भारत में COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए सीमित उपयोग के लिए एंटी-वायरल दवाओं रेमेडिसविर और फेविपिरवीर को मंजूरी दी गई है।

COVID-19 के हल्के से मध्यम मामलों के इलाज के लिए ब्रांड नाम ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के तहत फेबीफ्लू लॉन्च किए जाने के बाद, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने अब सिप्ला और हेटेरो लैब्स को ब्रांड नाम सिप्रेमी और रेमेडिसविर के जेनेरिक संस्करण लॉन्च करने की अनुमति दी है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment