नोएडा का सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन अब होगा “She-Man” मेट्रो स्टेशन, जानिए क्या है ख़ास |

एक अनूठी पहल के तहत नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने एक्वा लाइन के सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन को ‘She-Man’ मेट्रो स्टेशन के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। NMRC ने ऐसा ट्रांसजेंडर अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए किया है।

NMRC के अधिकारियों ने कहा है कि स्टेशन पर ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को विशेष सुविधाएं और रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
स्टेशन के नामकरण से जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ेगी। यह ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्यधारा के समाज से जोड़ने और आम लोगों को समुदाय के सदस्यों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने के लिए किया जाएगा।

सीईओ नोएडा अथॉरिटी ने बताया है कि स्टेशन पर प्रबंधन को समुदाय से संबंधित मुद्दों के बारे में संवेदनशील और प्रशिक्षित किया जाएगा। स्टेशन में सार्वजनिक प्रदर्शन के संकेत होंगे और घोषणाओं से यात्रियों में जागरूकता भी आएगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के टिकट काउंटर और स्टेशन के अन्य क्षेत्रों में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को शामिल करने की योजना है।

2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 4.9 लाख ट्रांसजेंडर हैं, जिनमें से लगभग 30,000, 40,000 एनसीआर में रहते हैं। यह कदम ट्रांसजेंडर समुदाय के सार्थक समावेश और भागीदारी प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

एक्वा लाइन जनवरी 2019 में शुरू हुई थी और इसमें नोएडा के सेक्टर 52 से ग्रेटर नोएडा के 21 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

Share Now

Related posts

Leave a Comment