रेलवे स्टेशन पर मिलेगा एयरपोर्ट की तरह बोर्डिंग पास, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी टिकट चेकिंग। पढ़े पूरी खबर।

कोरोना महामारी के संक्रमण के रोकथाम के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कदम उठा रहा है। संक्रमण के रोकथाम के लिए उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी बोर्डिंग पास की सुविधा शुरू की है। अब प्रयागराज स्टेशन पर बिना किसी संपर्क के टिकट जांच (Contactless ticket checking) की सुविधा उपलब्ध है।

प्रयागराज जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे का पहला ऐसा स्टेशन हो गया है, जहां बोर्डिंग पास की सुविधा रेलवे उपलब्ध की गई। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे आधुनिकतम तकनीक का उपयोग कर रहा है। रेलवे के लिए सबसे बड़ी परेशानी यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित करना है। इसलिए हाल ही में प्रयागराज जंक्शन पर एक ऑटोमैटिक क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट स्कैनिंग सिस्टम लागू किया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) अजीत कुमार सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट जैसी बोर्डिंग सुविधा की शुरुआत प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर की गई है। स्टेशन पहुंचने वाली यात्रियों को पहले चार नए चेक-इन काउंटरों के साथ एक बोर्डिंग हॉल में ले जाया जाता है। ये काउंटर पूरी तरह से संपर्क रहित यानी कॉन्टैक्टलेस हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा के अंतर्गत प्रयागराज रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों के टिकट की चेकिंग के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं। इन पर टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा पीएनआर/ क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट की जांच की जाएगी। काउंटर पर यात्री कैमरे के माध्यम से अपनी आईडी और टिकट दिखाना होगा। जो ड्यूल डिस्प्ले से यात्री एवं टिकट चेकिंग स्टाफ दोनों को दिखाई देगा।

Share Now

Related posts

Leave a Comment