बड़ी ख़बर! दिल्ली में कोरोना के इलाज का खर्चा हुआ कम, अब कितने का आएगा बिल? विस्तार से जानें

सरकार ने प्राइवेट अस्पताल की चल रही मनमानी पर नकेल कसने का फैसला किया है। दिल्ली में COVID–19 उपचार की कीमत को सरकार ने कम करते हुए प्राइवेट हॉस्पिटल में आने वाले लम्बे बिल को छोटा करने की एक बड़ी कोशिश की है।

गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निजी अस्पतालों के लिए कोविड -19 की उपचार लागत को कम कर दिया है। यह निर्णय नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के.पॉल के साथ-साथ दिल्ली सरकार के प्रतिनिधियों और AIIMS निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की अगुवाई वाली समिति के सुझावों पर आधारित था।

इस कदम से मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में COVID–19 उपचार के लिए आपको कितना भुगतान करना है, एक नज़र डालते हैं जिसके बदलने की उम्मीद है।

समिति ने वेंटिलेटर के साथ और बिना आइसोलेशन बेड और आईसीयू सुविधाओं के लिए शुल्क तय किया है। नई उपचार लागतों में पीपीई शुल्क शामिल होगा, जो चिकित्सा बिल को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। नई सिफारिशों के अनुसार, एक अस्पताल अब एक आइसोलेशन बेड के लिए प्रति दिन 8,000 रुपये 10,000 रुपये, वेंटिलेटर समर्थन के बिना आईसीयू के लिए 13,000-15,000 रुपये और वेंटीलेटर के साथ आईसीयू के लिए 15,000-18,000 रुपये का शुल्क लेगा।

इससे पहले, पीपीई शुल्क को छोड़कर, अस्पताल एक isolation bed के लिए 24,000-25,000 रुपये, बिना वेंटिलेटर के आईसीयू के लिए 34,000-43,000 रुपये और आईसीई के लिए 44,000-54,000 रुपये वेंटिलेटर के साथ चार्ज कर रहे थे।

वर्तमान में, COVID-19 के मध्यम और गंभीर लक्षणों वाले लोगों को आगे के उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है। अस्पताल में रहना बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, मध्यम लक्षणों वाला एक रोगी आमतौर पर 7-10 दिनों के बीच रहता है, जबकि एक गंभीर लक्षण वाला एक महीने तक रह सकता है।

उपचार लागत पर लग़ाम के बाद, एक मरीज के लिए चिकित्सा व्यय में काफी कमी आएगी। जहां एक निजी अस्पताल में एक आइसोलेशन बेड में एक हफ्ते तक रुकने पर पहले मरीज के लिए 1,68,000- 1,75,000 रुपये का खर्च आता था। नए शुल्कों के लागू होने के बाद ये लागत 56,000 से 70,000 रुपये तक सीमित होनी चाहिए।

गौरतलब हो कि पिछले कुछ दिनों में, कई कोविड-19 रोगियों के परिवारों ने निजी अस्पतालों पर बीमारी के इलाज के लिए अत्यधिक मात्रा में शुल्क लगाने का आरोप लगाया है। कई मामलों में, परिवारों के पास चिकित्सा बीमा नहीं है, जिससे आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए पहुंच से बाहर इलाज हो जाता है।

जब एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में शुल्क अलग-अलग होते हैं, तो कुछ अस्पताल सामान्य वार्ड में एक बिस्तर के लिए प्रति दिन 25,000 रुपये, एक निजी कमरे के लिए 30,000 रुपये और आईसीयू में एक बिस्तर के लिए 72,000 रुपये तक वसूल रहे थे। कुछ उदाहरणों में, एक कोरोना रोगी के इलाज की लागत प्रतिदिन 1 लाख रु तक आई है।

हालांकि, अस्पतालों द्वारा ओवरचार्जिंग की शिकायतों के बाद दिल्ली सरकार ने पहले ही सभी निजी अस्पतालों को सामान्य और आइसोलेशन वार्डों, वेंटीलेटर समर्थन, पीपीई किट, केंद्रीय लाइन सम्मिलन, बायोप्सी, कोविद परीक्षण, सीटी स्कैन, एमआरआई, आदि की कीमतों की एक सूची तैयार करने के लिए कहा था। लेकिन इसके बावजूद निजी अस्पतालों ने बार-बार स्पष्टीकरण देने की कोशिश की और खर्चों को सही ठहराया।

हालांकि अपकी जानकारी के लिए बात दें कि निर्धारित शुल्क लागू होने के बाद भी, अस्पताल अभी भी अधिक शुल्क ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा पेशेवरों, नैदानिक लागतों और प्रयोगशाला सेवाओं के लिए खर्च किए गए शुल्क में वृद्धि करके प्राइवेट हॉस्पिटल मरीज़ों को अधिक बिल बनाकर अभी भी थमा सकतें हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment