सुशांत के अलावा ये फ़िल्मी सितारे कर चुके हैं आत्महत्या | जानें सभी के बारे में |

मुंबई, फिल्मों की माया नगरी जहां कैमरे के आगे लाइट कैमरा एक्शन सुनने के लिए न जाने कितने ही लोग अपनी आंखों में सपने सजाते हैं,
इस कैमरे के आगे की रोशनी की चमक और कामयाबी तो हर कोई देख लेता है पर इस कैमरे के पीछे कलाकार के अंदर अंधेरे और अकेलेपन को कितने लोग महसूस कर पाते हैं!!?
कल सुशांत सिंह की सुसाइड नें हर शख्स को झकझोर कर रख दिया,
हमेशा हंसता मुस्कुराता लोगों को जीवन जीने के लिए मोटिवेट करता एक खूबसूरत, उम्दा, बेहतरीन कलाकार 6 महीने से डिप्रेशन में था। दौलत और शोहरत कामयाबी उनके साथ चल रही थी, लाखों फैंस की चाहत और दीवानगी भी उनके साथ थी पर उनके अंदर का अकेलापन इतना ज्यादा था कि सुशांत इस डिप्रेशन को सह नहीं पाए और अपनी जान दे दी।
क्या आप जानते हैं सुशांत से पहले भी कुछ बॉलीवुड स्टार ऐसे हैं जिन्होंने शोहरत और दौलत की बुलंदियां छूने के बाद अपनी जान दे दी।

फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स 1997 का ताज अपने नाम करने वाली नफीसा जोसेफ ने अपनी खराब शादीशुदा जिंदगी के चलते डिप्रेशन में आकर 2004 में अपनी जान दे दी थी।

अमिताभ बच्चन के साथ निशब्द जैसी बोल्ड फिल्म और आमिर खान के साथ गज़नी जैसी सुपरहिट फिल्म से अपना कैरियर स्टार्ट करने वाली जिया खान ने अपने बॉयफ्रेंड सुरज पंचोली के साथ मनमुटाव और काम ना मिलने की वजह से 2013 में अपनी जान दे दी थी, वह मुंबई में अपने जुहू निवास में फंदे से लटकी पाई गई। उसकी आत्महत्या की सीबीआई ने बड़े पैमाने पर जांच की थी। उनकी माँ ने दावा किया कि अभिनेता सूरज पंचोली ने उनकी बेटी की हत्या कर दी थी, जिसके कारण अभियोजन पक्ष ने हत्या और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जो 2017 में विफल हो गया था। पंचोली पर 2018 में मुंबई की एक अदालत द्वारा जिया की आत्महत्या का आरोप लगाया गया था।

कुणाल सिंह को 7 फरवरी, 2008 को मुंबई में अपनी छत से लटका पाया गया था। उनका शव अभिनेता लवीना भाटिया को मिला था। कुणाल के पिता ने आत्महत्या को चुनौती देते हुए कहा कि उनके बेटे के शरीर में चोट के निशान हैं। लवीना को शुरू में पुलिस ने हिरासत में लिया था, लेकिन बाद में रिहा कर दिया क्योंकि पुलिस किसी भी मकसद को साबित नहीं कर सकी। अपनी मृत्यु से कई महीने पहले, कुणाल ने अपनी कलाई को काटकर अपने जीवन को समाप्त करने का प्रयास भी किया था।

प्रत्यूषा बनर्जी को लोकप्रिय टीवी शो में ‘आनंदी’ के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता था, प्रत्यूषा अप्रैल 2016 को अपने मुंबई अपार्टमेंट में मृत पाई गई थी। बालिका वधु शो से निकाले जाने के बाद वह डिप्रेशन में आ गई थी
वह बिग बॉस 7 में भी एक प्रतियोगी थी। बालिका वधू के अलावा ससुराल सिमर का और गुलमोहर ग्रैंड में भी अभिनय किया था।

फिल्म और टेलीविजन अभिनेता कुशाल पंजाबी 26 दिसंबर, 2019 को मुंबई में पाली हिल्स में अपने निवास में मृत पाए गए। वह भी डिप्रेशन से पीड़ित थे। उनकी संपत्ति उनके माता-पिता और बेटे को वितरित की गई थी जैसा कि उनके सुसाइड नोट में बताया गया है। कुशाल ने अपने करियर की शुरुआत एक डांसर और मॉडल के रूप में की थी और उन्होंने लक्ष्य, काल, सलाम-ए-इश्क और दन दना दन गोल जैसी फिल्मों में भी काम किया है। वह 2011 में टीवी रियलिटी गेम शो ज़ोर का झक्का: टोटल वाइप आउट के विजेता भी रहे।

90s फिल्मों की नामचीन अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी भी साल 2005 में अपने फ्लैट में मृत पाई गई थीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने सुसाइड कर लिया था, परवीन अकेले रहतीं थी और डिप्रेशन में आ गई थी।

50 और 60 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार गुरुदत्त की अचानक मौत से सभी हैरान हो गए थे। अक्टूबर 1964 में मुंबई के पेडर रोड इलाके में वे अपने घर में मृत पाए गए थे। कहा गया कि उनकी मौत नींद की गोली खाने की वजह से हुई।

इसी तरह बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस दिव्या भारती की अप्रैल 1993 में संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई थी। उनके परिवार के मुताबिक उन्होंने पांचवें फ्लोर से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

ये कोरोना महामारी का दौर नहीं, डिप्रेशन काल चल रहा है। ऐसे में ख़ुद को, अपने परिवार को, रिश्तों को, काम- धंधों को, संभाल कर रख पाना, इस समय की सबसे बड़ी चुनौती है।
Dear Facts अपने सभी रीडर्स से अनुरोध करता है कि
कोई भी बात जो आपको परेशान कर रही है उसे अपनी फैमिली और फ्रेंड के साथ शेयर कीजिए।
अगर आपको लगता है कि आप डिप्रेशन में है तो बिना किसी झिझक के मनोचिकित्सक से मिले, दवाई ले,
अपना कोर्स पूरा करें और बिना डॉक्टर की सलाह के अपने डिप्रेशन की दवा बंद ना करें
अपनी फैमिली और दोस्तों से जुड़े रहे, खुद को अकेला कभी ना करें।

बस इतना याद रखिये

जिंदगी आसान नहीं होती
इसे आसान बनाना पड़ता है
कुछ “अंदाज” से और
कुछ “नजरअंदाज” से…

Share Now

Related posts

Leave a Comment