बेटे को बेदखल कर 5 करोड़ की संपत्ति की हाथियों के नाम

केरल में हाथी को पटाखे वाला फल खिलाकर मारने की खबर सुर्खियों में है, लेकिन कहीं न कहीं इंसानियत आज भी जिंदा है। इसकी मिसाल बिहार के एक शख्स ने दी है जिन्होंने अपने नाम की सारी संपत्ति ही 2 हाथियों के नाम कर दी है। देशभर में जहां एक तरफ कई लोग हाथियों को मारकर उसकी खाल और दांत की तस्करी कर अपनी संपत्ति बनाने में जुटे हैं. वहीं पटना के जानीपुर के रहने वाले 50 वर्षीय मोहम्मद अख़्तर ने अपनी 5 करोड़ ज़मीन अपने दो हाथियों के नाम कर इंसानियत की मिसाल पेश की है | दरअसल, मोहम्मद अख़्तर 12 साल की उम्र से ही हाथियों की सेवा कर रहे हैं | इस दौरान उन्हें बेज़ुबान जानवरों से इस कदर प्यार हो गया कि उन्होंने हाथी पालने का मन बना लिया. अख़्तर के पास 20 साल का मोती और 15 साल की रानी नाम के दो हाथी हैं |

एरावत संस्था के मुख्य प्रबंधक है अख्तर

इन दोनों हाथियों के लिए अपना सब कुछ त्याग करने वाले अख़्तर को लोग ‘हाथी वाला’ कहकर भी पुकारते हैं. इनके लिए परिवार हो या समाज, सब कुछ ये हाथी ही हैं. अख़्तर हाथियों के संरक्षण वाली ‘एरावत संस्था’ के मुख्य प्रबंधक भी हैं. इनका पूरा जीवन हाथियों के लिए ही समर्पित है.

बेटे के गलत रास्ते जाने पर उठाया ऐसा कदम

मोहम्मद अख़्तर के मुताबिक़, मेरा बेटा ग़लत रास्ते पर चला गया था, इसलिए उसे जायदाद से बेदख़ल कर अपनी आधी संपत्ति पत्नी के नाम जबकि अपने हिस्से की जायदाद दोनों हाथियों के नाम कर दी है. अख़्तर ने रजिस्ट्री ऑफ़िस जाकर दोनों हाथियों के नाम के दस्तावेज़ भी बनवा लिए हैं.

हाथियों ने बचाई थी मोहम्मद अख्तर की जान

हाथियों ने मुझे जानलेवा हमले से बचाया था मोहम्मद अख़्तर बताते हैं कि, एक बार मुझ पर जानलेवा हमले का प्रयास किया गया था, इस दौरान एक हाथी ने मुझे बचा लिया था. बदमाश हाथ में पिस्तौल लेकर मुझे मारने के लिए मेरे कमरे की तरफ़ बढ़ रहे थे, तभी हाथी उन्हें देखकर चिंघाड़ने लगा. इसी बीच मेरी नींद खुल गई और मैंने शोर मचाया तो बदमाश भाग गए.

बेटे ने जायदाद के लिए पहुंचाया था जेल बेटे को जायदाद से बेदखल करने के पीछे की वजह बताते हुए अख़्तर कहते हैं कि, जायदाद के चक्कर में मेरे बेटे ने अपनी ही प्रेमिका के साथ दुष्कर्म का झूठा आरोप लगाकर मुझे जेल भिजवा दिया था. मगर जांच में ये बात ग़लत साबित हुई. दरअसल, मेरा बेटा मेराज ने पशु तस्करों से मिलकर हाथी बेचने की कोशिश की थी, लेकिन वो पकड़ा गया. इसलिए अब मैंने अपनी पूरी जायदाद इन्हीं हाथियों के नाम कर दी है.

10 साल से परिवार से हैं अलग़ 50 वर्षीय मोहम्मद अख़्तर पिछले 10 साल से अपनी बीवी और बच्चे से अलग रह रहे हैं. पारिवारिक विवाद की वजह से 10 साल पहले उनकी पत्नी दो बेटे और बेटी के साथ घर छोड़कर चली गई थी. अपने बड़े बेटे मेराज को ग़लत रास्ते पर जाते देख उसे जायदाद से बेदखल कर दिया है. जबकि पत्नी के नाम आधी जायदाद लिख दी है. वहीं अपने हिस्से की लगभग 5 करोड़ रुपए की जायदाद, खेत-खलिहान, मकान, बैंक बैलेंस सभी दोनों हाथियों के नाम कर दी है.

Share Now

Related posts

Leave a Comment