पुणे में जाली नोटों के रैकेट का भंडाफोड़, गुलाब खान नामक आर्मी जवान समेत 6 लोग रंगे हाथ गिरफ्तार।

महाराष्ट्र के पुणे में जाली नोटों के एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. पुणे पुलिस और आर्मी की सदर्न कमांड इंटेलिजेंस ने बुधवार की रात संयुक्त ऑपरेशन में जाली नोटों का बड़ा जखीरा बरामद किया है. जब्त किए गए नकली नोटों का कुल मूल्य 47 करोड़ रुपये है. इसमें भारतीय और अमेरिकी मुद्रा शामिल है. इस मामले में मौके पर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे पूछताछ की जा रही है.

मुखबिर के द्वारा पुलिस को विमान नगर क्षेत्र में नकली नोटों के बड़े रैकेट के संचालन की सूचना मिली थी. इसके बाद पुणे पुलिस की अपराध शाखा और खुफिया विभाग ने एक जाल बिछाया और एक पुलिस अधिकारी को भारतीय मुद्रा के बदले विदेशी मुद्रा लेने के लिए भेजा गया. इस तरह जाली नोटों के रैकेट का खुलासा हुआ.

यह रैकेट एयरपोर्ट के पास एक बंगले में चल रहा था, जहां पर नकली नोट छापे जा रहे थे.पुलिस ने बंगले से गुप्त कैमरे, दो बंदूकें, एक कंप्यूटर, एक लैपटॉप, एक प्रिंटिंग मशीन और अन्य सामग्रियां जब्त की हैं. पुलिस के मुताबिक, जब्त किए गए जाली नोट बंगले के एक कमरे में रखे हुए थे. इसमें दो हजार, पांच सौ रुपये के नोटों के अलावा विदेशी करेंसी थी. छापेमारी में एक हजार रुपये के पुराने नोट भी मिले हैं.

पुणे पुलिस ने बताया कि यह गैंग असली नोटों के बदले जाली नोट देकर लोगों से धोखाधड़ी करता था. गिरफ्तार लोगों की पहचान शेख अलीम गुलाब खान (पूर्व सैन्य कर्मी), सुनील सर्दा, रितेश रत्नाकर, तुफैल अहमद, मो. इस्हाक खान, अब्दुल गनी खान और अब्दुल रहमान के रूप में हुई है. सभी से पूछताछ की जा रही है.

Share Now

Related posts

Leave a Comment