आज ( ०६/०६/२०२० ) का पंचांग और राशिफल

आज दिनांक ०६/०६/२०२०, कुंडली के आधार पर जाने कैसे होगा आपका आज का दिन ?

ज्योतिष शास्त्र की 12 राशियां :  (मेष (Aries), वृषभ (Taurus), मिथुन (Gemini), कर्क (Cancer), सिंह (Leo), कन्या (Virgo), तुला (Libra), वृश्चिक (Scorpio), धनु (Sagittarius), मकर (Capricorn), कुंभ (Aquarius) और मीन (Pisces)).

आज का पंचांग और राशिफल


आज का पञ्चाङ्ग
शनिवार, ६ जून २०२०

सूर्योदय: 🌄 ०५:२४
सूर्यास्त: 🌅 ०७:१९
चन्द्रोदय: 🌝 १९:५९
चन्द्रास्त: 🌜०५:३३
अयन 🌕 उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: 🍂 ग्रीष्म
शक सम्वत: 👉 १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७७ (प्रमादी)
मास 👉 आषाढ़
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि: 👉 प्रतिपदा (२२:३२ तक)
नक्षत्र: 👉 ज्येष्ठा (१५:१३ तक)
योग: 👉 साध्य (१७:२० तक)
प्रथम करण: 👉 बालव (११:३३ तक)
द्वितीय करण: 👉 कौलव (२२:३२ तक)

॥ गोचर ग्रहा: ॥


सूर्य 🌟 वृष
चंद्र 🌟 धनु (१५:११) से
मंगल 🌟 कुंम्भ (उदित, पूर्व)
बुध 🌟 मिथुन (उदय, पश्चिम)
गुरु 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, वक्री)
शुक्र 🌟 वृष (उदित, पश्चिम, वक्री)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 मिथुन
केतु 🌟 धनु

शुभाशुभ मुहूर्त विचार


अभिजित मुहूर्त: 👉 ११:४८ से १२:४३
अमृत काल: 👉 ०६:५८ से ०८:२८
होमाहुति: 👉 चन्द्र (१५:१३ तक)
अग्निवास: 👉 पृथ्वी (२२:३२ तक)
दिशा शूल: 👉 पूर्व
नक्षत्र शूल: 👉 पूर्व (१५:१३ तक)
चन्द्र वास: 👉 उत्तर (पूर्व १५:१३ से)
दुर्मुहूर्त: 👉 ०५:१९ से ०६:१५
राहुकाल: 👉 ०८:४८ से १०:३२
राहु काल वास: 👉 पूर्व
यमगण्ड: 👉 १४:०० से १५:४४

☄चौघड़िया विचार☄


॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – चर २ – लाभ
३ – अमृत ४ – काल
५ – शुभ ६ – रोग
७ – उद्वेग ८ – चर
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – रोग २ – काल
३ – लाभ ४ – उद्वेग
५ – शुभ ६ – अमृत
७ – चर ८ – रोग
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।

शुभ यात्रा दिशा
उत्तर-पूर्व (वाय विन्डिंग अथवा तिल मिश्रत चावल का सेवन कर यात्रा करें)

तिथि विशेष
आषाढ़ कृष्ण पक्ष आरम्भ आदि।

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण


आज १५:१३ तक जन्मे शिशुओ का नाम
ज्येष्ठा नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (यी, यू) तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम मूल नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमश (ये, यो, भ) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

विशेष👉 ज्येष्ठा एवं मूल नक्षत्र के चारो चरण गण्डमूल के अंतर्गत आते है ज्येष्ठा नक्षत्र के तृतीय पद में जन्म होने पर चतुर्थ पद में स्वयं के लिए अशुभ एवं मूल नक्षत्र
प्रथम पद में जन्म होने पर पिता के जीवन में परिवर्तन, द्वितीय पद में माता के लिए अशुभ, तृतीय पद में संपत्ति की हानि करता है।

जन्म से २७ वें जन्म नक्षत्र के दिन नक्षत्र शान्ति का शास्त्रीय विधान है।


उदय-लग्न मुहूर्त:
०५:१९ – ०५:५३ वृषभ
०५:५३ – ०८:०८ मिथुन
०८:०८ – १०:३० कर्क
१०:३० – १२:४८ सिंह
१२:४८ – १५:०६ कन्या
१५:०६ – १७:२७ तुला
१७:२७ – १९:४७ वृश्चिक
१९:४७ – २१:५० धनु
२१:५० – २३:३१ मकर
२३:३१ – २४:५७ कुम्भ
२४:५७ – २६:२१ मीन
२६:२१ – २७:५४ मेष
२७:५४ – २९:१९ वृषभ

पञ्चक रहित मुहूर्त:
०५:१९ – ०५:५३ शुभ मुहूर्त
०५:५३ – ०८:०८ रोग पञ्चक
०८:०८ – १०:३० शुभ मुहूर्त
१०:३० – १२:४८ मृत्यु पञ्चक
१२:४८ – १५:०६ अग्नि पञ्चक
१५:०६ – १५:१३ शुभ मुहूर्त
१५:१३ – १७:२७ रज पञ्चक
१७:२७ – १९:४७ शुभ मुहूर्त
१९:४७ – २१:५० चोर पञ्चक
२१:५० – २२:३२ शुभ मुहूर्त
२२:३२ – २३:३१ रोग पञ्चक
२३:३१ – २४:५७ शुभ मुहूर्त
२४:५७ – २६:२१ मृत्यु पञ्चक
२६:२१ – २७:५४ रोग पञ्चक
२७:५४ – २९:१९ शुभ मुहूर्त

आज का राशिफल


मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
बीते दिन की असंयमित दिनचार्य का प्रभाव आज दिन के पहले भाग में देखने को मिलेगा थकान एवं शरीर मे अकड़न की शिकायत के चलते दैनिक कार्य भी जबरदस्ती करने पड़ेंगे पुरुषों की अपेक्षा महिलाओ को अधिक कमजोरी अनुभव होगी। मध्यान से राहत मिलने लगेगी फिर भी आज आपका मन उखड़ा हुआ ही रहेगा। कार्य व्यवसाय से थोड़ा बहुत लाभ आसानी से हो जावेगा ज्यादा लोभ से बचे आयात निर्यात अथवा बाहरी क्षेत्र संबंधित कार्यो से कुछ ख़र्च करने के बाद धन लाभ हो सकता है लेकिन आज धन को रोक नही पाएंगे। संध्या से पहले किसी भी कार्य मे जोखिम ना ले संध्या के बाद किया निवेश शीघ्र ही फलती होगा। बिजली के उपकरण एवं वाहनादि से सावधानी बरतें।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन आप अपनी ही मस्ती में मस्त रहेंगे किसी कार्य मे सहज सफलता मिलने से मन ही मन प्रसन्न भी रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज व्यवसाय आशानुकूल नही रहेगा फिर भी पैतृक व्यवसाय से अल्प लाभ हो जाएगा। खाद्य प्रदार्थ स्वर्ण एवं सफेद वस्तुओ में निवेश आगे लाभ दिलाएगा।पिता अथवा पैतृक मामलों में किसी परिजन से तीखी बहस हो सकती है व्यवहार में नरमी बरते अन्यथा आगे के लिये परेशानी होगी। भाई बंधुओ के ऊपर भी खर्च हो सकता है। सरकारी एवं जमीनी मामलों को आज प्राथमिकता दे लेदेकर सफल होने के ज्यादा आसार है। घर मे पति अथवा पत्नी की सेहत अकस्मात खराब होगी।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन आपका स्वभाव अत्यंत जिद्दी रहेगा लेकिन इसका कुछ न कुछ लाभ भी मिलेगा। आज जिस कार्य को हाथ मे लेंगे उसे लाभ हानि की परवाह किये बिना पूर्ण करने के बाद ही चैन से बैठेंगे। मध्यान के समय व्यवसाय अथवा नौकरी में सहकर्मी अधिकारी से अहम को लेकर टकराव की स्थिति बनेगी लेकिन थोड़े ही देर में कोई शुभ समाचार मिलने पर वातावरण शांत हो जाएगा। आज आध्यात्म से अवश्य जुड़े रहे इसका अप्रत्यक्ष लाभ जरूर मिलेगा। घर मे भी सदस्यों में श्रेष्ठ दिखने की होड़ रहेगी। भाई बंधुओ से व्यवहार बनाये रहे आकस्मिक लाभ मिल सकता है। पर्यटन की योजना बनेगी निकट भविष्य में इसपर अधिक खर्च होगा। नेत्र संबन्धित विकार हो सकता है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आपका पल पल में बदलता स्वभाव स्वयं के साथ आस पास के लोगो को भी असमंजस में डालेगा। घर अथवा कार्य क्षेत्र पर बदलाव लाने का विचार बनेगा परन्तु आज ना ही करे तो बेहतर रहेगा कार्य व्यवसाय से लाभ की संभावना दिन भर बनी रहेगी लेकिन होगा आकस्मिक ही। आर्थिक कारणों से किसी से कलह होने की संभावना है धैर्य से काम के अन्यथा संबंध खराब हो सकते है। संतान का महत्त्वपूर्ण सहयोग कार्य क्षेत्र पर मिलेगा लेकिन इससे कोई विशेष लाभ नही उठा पाएंगे। आज सहकर्मी एवं पति-पत्नी के प्रति मन मे हीन भावना आएगी। हरि वस्तुओ की दलाली से अच्छा लाभ मिल सकता है। आवश्यक कार्य दिन रहते कर ले कल से परिस्थिति हानिकारक बनने वाली है। स्वास्थ्य में शाम से गिरावट अनुभव करेंगे।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आप शांति से बिताने का प्रयास करेंगे लेकिन घर अथवा कार्य क्षेत्र का वातावरण क्रोध के लिये उकसाएगा। काम धंधे को लेकर आज ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ेगी फिर भी परिणाम आशाजनक नही मिलेंगे केवल कमीशन वाले कार्यो से जुड़े लोग कम मेहनत में अधिक मुनाफा कमा सकेंगे अन्य व्यवसायी वर्ग को लाभ के लिये इंतजार करना पड़ेगा नौकरी पेशा लोग अपने व्यवहार में मिठास रखें अन्यथा स्थान परिवर्तन या नौकरी खतरे में पड़ सकती हैं पति अथवा संतान का व्यवहार दुखी करेगा फिर भी महिलाएं आज बेतुकी बयानबाजी से बचे। वायु विकार से शरीर मे दर्द एवं गैस बदहजमी की शिकायत होगी।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आपसे भावनाओ में बहकर कोई अनैतिक कार्य हो सकता है जिसका बाद में पछतावा भी होगा। कार्य क्षेत्र पर कई बार लाभ की संभावना बनेगी लेकिन लाभ आज मुश्किल से ही हो पायेगा। सफेद वस्तुओ के व्यवसाय में आज तेजी रहेगी लेकिन व्यवसायी वर्ग भविष्य के लिये काली वस्तुओ में निवेश करे लाभ की संभावना अधिक रहेगी किसी को उधार देना पड़ेगा। शल्य चिकित्सा के योग भी है कराने से पहले अनुभवी की सलाह अवश्य लें। घर का वातावरण नरम गरम रहेगा पतिपत्नी के बीच शंका जन्म लेने से कलह हो सकती है। सन्तानो से भी संबंधों में चंचलता आएगी। सिर अथवा हड्डी संबंधित विकार से परेशानी हो सकती है।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज के दिन आपका स्वभाव तो संतोषि रहेगा परिस्थिति के अनुसार स्वयं को ढाल लेंगे लेकिन घर के सदस्यों की महात्त्वकांक्षाये अधिक रहेगी खास कर महिलाए एवं संतान देखादेखी में किसी महंगी वस्तु की मांग कर दुविधा में डालेंगी।परिवार के बुजुर्ग को छोड़ अन्य सभी आपके उदासीन व्यवहार से चिड़ेंगे। भाई बंधुओ से भी किसी बात को लेकर जिद बहस होगी लेकिन आपका नरम व्यवहार मामले को गंभीर नही होने देगा। सरकार संबंधित कार्य से भागदौड़ के बाद आज भी कोई परिणाम नही मिलने से मन परेशान होगा। लेकिन बेरोजगार लोग प्रयास जारी रखें कहीं से शुभ समाचार मिल सकते है। संध्या के समय धन संबंधित मामलों को लेकर मन मे हीं भावना आएगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन लगभग ठीक ठाक ही रहेगा आपकी मानसिकता सुखोपभोग की अधिक रहेगी इसके ऊपर खर्च करने में सोचेंगे नही। भाग्य का साथ भी मिलने से जिस कार्य को करेंगे उसमे अन्य की तुलना में शीघ्र ही सफलता पा लेंगे धन लाभ भी आज आवश्यकता से अधिक होगा। कार्य क्षेत्र पर विवेक का परिचय दे भागीदारों अथवा अन्य सहकर्मियो से किसी बात को लेकर गलतफहमी पनपेगी। घर का वातावरण आनददायक रहेगा माता से विशेष लगाव होने से मनोकामना पूर्ति हो सकेगी लेकिन संतान संबंधित कोई नई समस्या से परेशान होंगे संध्या बाद का समय दिन की तुलना में शांति से बिताएंगे परोपकार की भावना आज कम ही रहेगी। सेहत आज ठीक ही रहेगी।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज भी परिस्थियां आपके विपरीत ही रहने वाली है कल से स्थिति में सुधार आने लगेगा इसलिये महत्त्वपूर्ण निर्णय कल के ऊपर टालना बेहतर रहेगा। आज दिन के पूर्वार्द्ध से ही मन किसी अनजाने भय से व्याकुल रहेगा। कार्य व्यवसाय में भी नुकसान के कारण डर कर कार्य करेंगे। उधारी के धन को लेकर भी मन मे चिंता लगी रहेगी। आज कोई भी अनैतिक कार्य करने से बचे अन्यथा कानूनी उलझनों में फंस सकते है। असफलता के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहने से घर का वातावरण अशांत होगा। मध्यान के बाद से स्थिति में सुधार तो आएगा लेकिन साहस की कमी निर्णय लेने से रोकेगी। घर का वातावरण संध्या बाद से सामान्य होने लगेगा लेकिन स्नेह की कमी फिर भी रहेगी। शरीर मे छोटे मोटे विकार लगे रहेंगे।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन आपका व्यवहार एक समान नही रहेगा जिससे स्वार्थ होगा उसी से व्यवहार करना पसंद करेंगे विपरीत लिंगीय आकर्षण आज भी अधिक रहेगा नियंत्रण में रहे अन्यथा निकट भविष्य में किसी मुसीबत में फंस सकते है। कार्य व्यवसाय आज अनिश्चितता रहेगी मध्यान के आस पास आकस्मिक लाभ की संभावना है लापरवाही ना करें वरना आपके हिस्से का लाभ किसी प्रतिद्वन्दी के हिस्से में भी जा सकता है। आज सार्वजिक क्षेत्र पर कम बोलने पर ही सम्मान मिलेगा इसका भी ध्यान रखें। कार्य क्षेत्र पर स्वार्थी व्यवहार के कारण पुराने संबंध खराब हो सकते है। दाम्पत्य जीवन मे भी आज तालमेल कम ही रहेगा पति पत्नी एक दूसरे की कमियां निकालेंगे लेकिन संताने विवेकी व्यवहार करेंगी। मूत्राशय संबंधित रोग हो सकता है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन आप मेहनत करने में कमी नही रखेंगे फिर भी सफलता संदिग्ध ही रहेगी। नौकरी वाले जातको का ध्यान कार्य मे कम इधर उधर की बातों में अधिक रहेगा व्यवसाय से जुड़े लोग आज सौंदर्य अथवा साज सज्जा के सामान एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओ एवं पर बिना विचार निवेश कर सकते है परन्तु तुरंत लाभ की उम्मीद न रखे निकट भविष्य में अवश्य धन मिलेगा। आज भी आवश्यकता अनुसार धन कही न कहींसे मिल ही जायेगा। पति पत्नी के बीच संबंधों में निकटता आएगी छोटी मोटी बातो को अनदेखा करें संतान के विषय मे अशुभ समाचार मिलने से चिंता होगी। माता की सेहत भी चिंता का विषय बनेगी।

[visual-link-preview encoded=”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”]

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आपके लिये उतार चढ़ाव से भरा रहेगा लेकिन स्वभाव से परोपकारी रहने का लाभ किसी न किसी रूप में अवश्य मिलेगा। धर्म कर्म में आज भी काफी निष्ठा रहेगी लेकिन पूजा पाठ के लिये समय कम ही मिल पायेगा। कार्य व्यवसाय को लेकर मन में सुबह से ही योजना बनाते रहेंगे लेकिन आज सहयोग की कमी अथवा किसी अन्य के विलंब के कारण मध्यान के बाद ही सोची योजना पर कार्य आरंभ हो सकेगा। धन की आमद संभावना होने पर भी अंतिम क्षण में आगे के लिये लटक सकती है। आज आपको कोई मूल्यवान वस्तु मिलने की संभावना है लेकिन इसके गलत हाथ मे जाने से हानि भी हो सकती हैं। हर किसी पर विश्वाश ना करें। सन्तानो को छोड़ घर के अन्य सभी सदस्य एकमत रहेंगे खास कर पति पत्नी में अच्छी पटेगी। कुछ समय के लिये शारीरिक शिथिलता भी बनेगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment