भारत का विश्व में बज रहा डंका | पीएम के निजी सेक्रेटरी राजीव टोपनो की वर्ल्ड बैंक में नियुक्ति | पढ़ें विस्तार से

पर्सनल मिनिस्टरी ने गुरुवार को आदेश जारी किए हैं। प्रधानमंत्री के निजी सचिव, वरिष्ठ नौकरशाह राजीव टोपनो को कार्यकारी निदेशक (ईडी), विश्व बैंक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

उनके अलावा, ब्रजेंद्र नवनीत जिन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सेवा की, उन्हें भारत के विश्व व्यापार संगठन (WTO), जिनेवा, स्विट्जरलैंड के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है।

टोपनो 1996 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं। जबकि तमिलनाडु कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी नवनीत ने जुलाई 2014 और सितंबर 2019 के बीच पीएमओ में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है।

ये नियुक्तियां इसलिए भी महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि भारत कोरोनो वायरस महामारी के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहा है और ये संगठन विभिन्न व्यापार-संबंधित गतिविधियों को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विदेश में विभिन्न आर्थिक और व्यापार से संबंधित पदों पर पांच अन्य अधिकारियों को नियुक्त किया गया है-

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक) होंगे। ये असम-मेघालय कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है।

फिलीरींस में एशियाई विकास बैंक(मनीला) ED के सलाहकार (निदेशक स्तर) एच.अठाली होंगे। ये भारतीय नागरिक लेखा सेवा (ICAS) के 2000 बैच के अधिकारी हैं।

भारत के स्थायी मिशन विश्व व्यापार संगठन के लिए अनवर हुसैन शिक को काउंसलर नियुक्त किया गया है। ये 2000 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी हैं।

एन.अशोक कुमार बेल्जियम में ब्रूसेल्स के भारतीय दूतावास में सलाहकार (उद्योग और इंजीनियरिंग), होंगे। वह मणिपुर कैडर के 2004 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

इन सभी अधिकारियों का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा।

 

Share Now

Related posts

Leave a Comment