नहीं रहे मशहूर फिल्मकार बासु चटर्जी | मुम्बई में हुआ निधन

फिल्मकार-पटकथा लेखक बासु चटर्जी का गुरुवार को मुंबई में निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे। बासु चटर्जी “छोटी सी बात”, “रजनीगंधा”, “बातों बातों में”, “एक रुका हुआ फैसला” और “चमेली की शादी” जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं।

फिल्म निर्माता और भारतीय फिल्म और टीवी निर्देशकों के एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पंडित ने ये दुखद समाचार साझा करते हुए ट्वीट किया है कि, आप सभी को ये सूचना देते हुए बेहद दुख हो रहा है कि दिग्गज फिल्म निर्माता बासु चटर्जी जी के निधन गो गया है। यह उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति है।

बसु चटर्जी ने युग के सभी सुपरस्टार के साथ काम किया। लेकिन सभी को अनोखे अवतार में पेश किया जैसै मंज़िल में अमिताभ बच्चन, चक्रव्यूह में राजेश खन्ना, मन पसंद में देव आनंद और शौकीन और पसंद अपनी अपनी में मिथुन चक्रवर्ती को।

उनकी 1986 की फ़िल्म एक रुका हुआ फ़ैसला “Twelve Angry Men” का भारतीय रूपांतरण थी जो आज भी याद की जाती है।

दूरदर्शन के शुरुआती दिनों में, बसु चटर्जी ने दो हिट टीवी धारावाहिकों – ब्योमकेश बक्शी और रजनी को भी नामांकित किया। हाल ही में, ब्योमकेश बख्शी को लॉकडाउन के दौरान फिर से प्रसारित किया गया था।

1992 में, उन्हें फैमिली वेलफेयर पर बनी अपनी फिल्म दुर्गा के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सेलिब्रिटीज भी बासु चटर्जी के निधन पर सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन, मधुर भण्डारकर, शबाना आज़मी, शुजित सरकार, दिव्या दत्ता जैसी तमाम हस्तियों ने ट्विटर के जरिए बासु चटर्जी को श्रद्धांजलि दी है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment