फोर्ब्स की जारी लिस्ट में विराट कोहली ने बनाई जगह, विराट की कमाई जानकर हैरान रह जाओगे, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

वर्ष 2020 के लिए फोर्ब्स की जारी लिस्ट में दुनिया के शीर्ष 100 सबसे अधिक कमाई वाले एथलीटों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेटर भारत के कप्तान विराट कोहली हैं।

26 मिलियन डॉलर की अनुमानित कमाई के साथ कोहली 66 वें स्थान पर हैं। कोहली ने 2019 के मुकाबले 30 से अधिक स्थानों की छलांग लगाई है। पत्रिका के अनुसार कोहली ने इंडोर्समेंट से 24 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, जबकि कुल अनुमान का केवल 2 मिलियन डॉलर उनके वेतन और जीत का हिस्सा थी।

सबसे ज्यादा बास्केटबॉल के खिलाड़ियों ने शीर्ष 100 में 35 खिलाड़ियों ने जगह बनाकर अपने खेल का परचम लहराया है। अमेरिकी खेल फुटबॉल ने 31 स्थानों पर कब्जा किया है। जिनमें सबसे अधिक 45 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ सुपर बाउल चैंपियन टॉम ब्रैडी 25वें स्थान पर रहे।

14 खिलाड़ियों के साथ अगला सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला खेल सॉकर रहा। वैसे ही टेनिस में 6, मुक्केबाजी में 5, गोल्फ में 4, मोटर रेसिंग में 3, और बेसबॉल और क्रिकेट में एक-एक खिलाड़ी ने जगह बनाई है।

फोर्ब्स के वरिष्ठ संपादक कर्ट बैडनहॉसन ने पत्रिका की आधिकारिक वेबसाइट में सूचना दी है कि कोरोनो वायरस महामारी ने फुटबॉल सितारों मेस्सी और रोनाल्डो के वेतन में कटौती की शुरुआत की है। यही वजह रही कि पहली बार एक टेनिस खिलाड़ी के लिए, दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले एथलीट के रूप में रैंक पाने का रास्ता साफ हो गया।

शुक्रवार को जारी वार्षिक फोर्ब्स सूची के अनुसार, रोजर फेडरर 2020 के लिए दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट बन गए हैं। कोविद -19 महामारी ने फुटबॉल के लियोनेल मेसी को पछाड़ दिया है।

फुटबाल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेस्सी और नेमार ने 2 से 4 तक स्थान मिला। NBA के लेब्रोन जेम्स और स्टीफन करी, केविन ड्यूरेंट के साथ 5 से 7 नंबर पर रहे। इसके बाद नंबर 8 पर टाइगर वुड्स हैं। शीर्ष 100 में स्थान पाने वालों में दो महिला खिलाड़ी शामिल हैं, दोनों ही टेनिस प्लेयर्स हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment