पांचवे लॉकडाउन को लेकर क्या है केंद्र सरकार का प्लान?

कोरोना से बचाव के लिये लाए गये चौथे लॉकडाउन के बावजूद भी देश भर में कोरोना के कई मामले सामने आए। हालांकि चौथा लॉकडाउन 31 मई को खत्म होने वाला है। ऐसे में कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या देश भर में लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होगा या फिर जनता पांचवे लॉकडाउन के लिये तैयार रहे! हालांकि अस्थिर हालातों को देखते हुए लॉकडाउन खत्म होने की गुंजाइश नज़र नही आती। लिहाजा लॉक डाउन के अगले चरण के लिये जनता मानसिक रूप से तैयार रहे।

वही पांचवे लॉकडाउन में किस तरह की रियायतें हो सकती हैं, इस पर भी चर्चा शुरु हो गयी है। हालांकि अभी तक सेंट्रल गवर्मेंट की तरफ से कोई भी ओफीशियल स्टेटमेंट नही आया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार, राज्यों सरकारों के जिम्मे छोड़ सकती है। लॉकडाउन लागू रहे या नही, इसका फैसला प्रदेश सरकारों को करना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि चौथे लॉकडाउन में फ्लाइट और ट्रेन सेवा आरम्भ हो चुकी है। वहीं 1 जून से ज़्यादा ट्रेनें और बड़ी तादाद में फ्लाइट्स के परिचालन की भी उम्मीद जताई जा रही। हालांकि 1 जून के बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट की ढील राज्य सरकारों को तय करना पड़ेगा। इतना ही नहीं, राज्यों को मेट्रो संचालन के साथ ही मॉल, मल्टीप्लेक्स, पुल, जिम और सभी धार्मिक स्थलों समेत उन गतिविधियों पर भी फैसला लेना होगा, जिनपर लॉकडाउन के चौथे चरण में रोक लगा दी गयी थी।

आपको बता देंं कि कई राज्य लॉकडाउन में पाबंदियों से राहत को लेकर खुद ही फैसले करने लगे है। राजस्थान सरकार के मंत्री प्रताप सिंह के मुताबिक केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन आगे भी करते रहेंगे ताकि कोरोना को मात दिया जा सके। साथ ही आने वाले समय मे राजस्थान सरकार ऐसे इन्तजाम करेगी ताकि जिंदगियों को फिर से पटरी पर लाया जा सके। वहीं, बिहार सरकार के मंत्री नीरज के मुताबिक लॉकडाउन को लेकर जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा। आपको बता दें कि कर्नाटक सरकार ने 1 जून से मंदिरों को खोलने की घोषणा की है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment