यदि आप जान लें ये 7 आसान बचाव के तरीके तो कभी नहीं होंगे बैंकिंग फ्रॉड के शिकार । पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट – राहुल कन्नोजिया (बैंक ऑफ़ इंडिया, ऑफिसर)

आज कल हम सब अपने अपने मोबाइल में ज्यादा व्यस्त रहते हैं। ज्यादातर लोग अपना अधिकतम समय सोशल मीडिया साइट्स पर बिताते हैं। आज के इस टेक्नोलॉजीयुक्त जीवन में खुद को अपडेटेड रखने के लिए हम सभी अपने मोबाइल में काफी Apps डाउनलोड करते है। कुछ App फ्री होते है तो कुछ App में In App Purchase मॉडल होता है जैसे Ecommerce Store (Flipkart, Amazon, Snapdeal) या वीडियो स्ट्रीमिंग App (Netflix, TVF, ZEE5 ), वगैरह वगैरह |

हर महीने के सामान्य खर्चे जैसे टीवी, मोबाइल, इलेक्ट्रिसिटी के बिल भी हम UPI Apps या नेटबैंकिंग द्वारा ही भर देते हैं। आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में हम मोबाइल और इंटरनेट से वंचित होकर नहीं रह सकते। जिस तरह हम अपने आप को दिन प्रतिदिन अपडेट कर रहे हैं उसी तरह चोरो ने भी टेक्नोलॉजी को अपना उपयुक्त साधन बना लिया है। हम आपको इस न्यूज़ में बताएँगे की कैसे आपके साथ हो सकता है बैंकिंग फ्रॉड।

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए पढ़े पूरी खबर।

जैसा की आप लोग जानते होंगे की आप जब भी कोई App अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते हैं तो वो App आपसे मोबाइल फ़ोन से सम्बंधित कुछ एक्सेस मांगता है। इन एक्सेस को स्वीकार कर आप अपने मोबाइल से सम्बंधित डिटेल्स उन App के मुख्य कंपनी के साथ शेयर करते हैं।
यही से शुरुवात होती है बैंकिंग फ्रॉड या डिजिटल चोरी की।

आपको बता दे की इंडिया में अभी तक २२ अलग अलग तरीको से बैंकिंग फ्रॉड किये जा रहे हैं। अगर भूल से भी आप इन हैकर्स के झांसे में आ जाते हैं तो आपकी पूरी बचत जमा पूंजी एक पल में गायब कर सकते हैं ये हैकर्स।

आपको बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए राहुल कन्नोजिया (बैंक ऑफ़ इंडिया, ऑफिसर) हमारे जरिये आपके साथ शेयर कर रहे है कुछ आसान तरीके । अगर आप इन टिप्स को ध्यान से पढ़ लें और आज़माएँ तो कभी भी हैकर्स नहीं कर सकते आपके साथ फ्रॉड। वीडियो देखे।

विस्तार में जानने के लिए पढ़ें ।

1) अपने बैंकिंग गतिविधियों की सारी जानकारी अपने तक सीमित रखें।


अपने बैंक अकाउंट या उससे जुडी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। अपने एटीएम कार्ड की फोटो या बैंकिंग के पासवर्ड का अपने मोबाइल में समावेश ना करें। ऐसा करने से दूसरे Apps द्वारा मांगे जा रहे मोबाइल फ़ोन के एक्सेस से आपके बैंक अकाउंट को कोई हानि नहीं पहुँचती।

आपको बता दे की कुछ Apps बनते ही इसलिए है की वो आपके मोबाइल में घुस कर आपसे लोकेशन, गैलरी, फाइल मैनेजर, कॉल, मैसेज और अन्य रिकॉर्ड को आसानी से चुरा सके और उसका मिसयूज भी कर सके।

हमेशा अपने पासवर्ड्स को याद रखे या अगर उसे फिर भी मोबाइल में समावेश करना हो तो उलटे क्रमांक में सहेजें (save)। जैसे मान लीजिये आपका कोड १२३४ है तो उसे ४३२१ कुछ इस तरह सहेजें।

2) कभी भी अपनी पहचान इंटरनेट पर जारी ना करें।


जब भी आप ऑनलाइन जाकर सीबिल चेक करते हैं या क्रेडिट कार्ड की योग्यता चेक करते हैं या कुछ unsecured वेबसाइट पर कुछ खरीदते हैं अथवा अपनी डिटेल्स भरते हैं तो सार्वजनिक तौर पर आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट पर छोड़ देते हैं। इन जानकारियों को लेकर हैकर्स आपके द्वारा दी गयी जानकारी जैसे की आपकी ईमेल, फ़ोन नंबर, बैंक डिटेल्स या पैन कार्ड डिटेल्स का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

3) कभी भी अनधिकृत ईमेल का जबाब ना दें।


कई बार आपको बैंक के नाम से फेक ईमेल आता है जिसमे आपका ऑनलाइन KYC या अन्य जानकारी की पुष्टि किसी फेक वेबसाइट पर करने के लिए कहा जाता है। जैसे ही आप उन वेबसाइट पर जायेंगे आप महसूस करेंगे की वो सच में बैंक की असली वेबसाइट है पर अगर आप उनका URL (Link) चेक करे तो आपको पता चलेगा की वो एक फेक वेबसाइट है।

आपका बैंक या उनके कर्मचारी आपसे आपके बैंक अकाउंट से सम्बंधित कोई जानकारी फ़ोन या ईमेल पर नहीं मांगते।

4) अपने बैंक के फ़ोन या ईमेल को गूगल पर ना ढूंढें।


अगर आप अपने बैंक से संपर्क करना चाहते हैं और उसके लिए आप बैंक का नंबर या ईमेल ढूँढना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है आप पासबुक या बैंक के अधिकृत वेबसाइट पर ही ढूंढे। गूगल पर मिलने वाली जानकारी हमेशा सही नहीं हो सकती क्यूंकि बहुत सारे हैकर्स बैंक का गलत पत्ता, गलत वेबसाइट, गलत मोबाइल नंबर और गलत ईमेल गूगल पर उपलब्ध करा कर आपको अपने झांसे में फसाते हैं।

5) हमेशा अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का ध्यान रखें।


आपने सुना होगा कई बार लोगो के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से रातोरात लाखो रूपये गायब हो जाते हैं। ये सब तब होता है जब हैकर्स आपके कार्ड का हूबहू कॉपी बना लेते है और अपने नापाक इरादों को अंजाम देते हैं।

इससे बचने के लिए आप को अधिक सावधानी रखनी पड़ती है, आप जब भी अपने कार्ड से बिल का भुगतान करें तो हमेशा अपने आँखों के सामने ही करें। और भुगतान करने से पहले जाँच लें की मशीन, असली अधिकृत POS मशीन ही हो, कोई नकली कार्ड की जानकारी पासवर्ड सहित चुराने वाली मशीन ना हो।

6) कोई भी अनजानी लिंक पर क्लिक ना करें।


अगर हम आपको बता दें हाल फिलहाल में होने वाले कुछ UPI फ्रॉड के बारे में तो आप कभी भी किसी अनजानी लिंक पर भूल कर भी क्लिक नहीं करेंगे। हैकर्स आज कल आपको एक SMS भेजते हैं जिसमे लिखा होता है की आपने फला कंपनी की फला प्रतियोगिता जीती है, आपको २०००० का इनाम दिया जा रहा है।

इस इनाम को अभी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवाने के लिए लिंक को क्लिक करें और पैसे ट्रांसफर की अर्ज को अनुमोदीत करें। आप ज्यों ही उस लिंक पर क्लिक करके इनाम राशि को स्वीकार करते हैं, आपके अकाउंट में २०००० क्रेडिट होने के बजाय डेबिट हो जाते है यानि ट्रांसफर हो जाते हैं।

7) मोबाइल पर भेजी गयी फ्री गिफ्ट, लॉटरी और धन राशि के लोभ से बचे।


आपने देखा होगा आपको कई बार व्हाट्सप्प पर कुछ ऐसे मैसेज आते हैं जिनमें लिखा हुआ होता है की फला कंपनी आपको 25GB इंटरनेट फ्री में दे रही है। आप लिंक क्लिक करके फ्री इंटरनेट की सुविधा लेने जाते हैं और वहां आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी भर देते हैं। जिससे हैकर्स को आसानी से आपके बुद्धिमता का बोध हो जाता है और वो कॉल ईमेल या मैसेज के जरिये आपको बड़ा लालच देकर लूट सकते हैं।

कोई भी अनधिकृत (unsecured / unauthorised) लिंक पर क्लिक ना करें, खुद भी बचें और दुसरो को भी सचेत करें।

Share Now

Related posts

Leave a Comment