ज़ीरो टॉलरेंस: दहशतगर्द पाकिस्तान को भारत ने नही भेजी कोई ‘ईदी’

भारत ने ईद के मौक़े पर आतंकपरस्त पाकिस्तान को आईना दिखाया है। पाकिस्तान ने दोस्ती के नाम पर हमेशा भारत की पीठ में छुरा घोंपने का काम किया है। लेकिनब भारत भी इस आतंकपरस्त मुल्क के प्रति ‘ज़ीरो टॉलरेंस’ की नीति अपना रहा है। ज़ाहिर तौर पर हर बार ईद के मौक़े पर भारत की बॉर्डर फोर्स की तरफ से अपने पडोसी मुल्क़ का मुह मीठा कराए जाने की परम्परा है। लेकिन इस बार भारत ईद की मिठाई ना भेजकर बीएसएफ ने आतंक को शह देने वाली पाकिस्तानी सेना का स्वाद खट्टा कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच तनातनी के चलते इस बार मिठाइयों का लेन देन नही किया गया है।सेनाधिकारियों के मुताबिक देश की पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से आतंक की घटनाएं थमने का नाम नही ले रहीं।इसलिए भारत- पाकिस्तान इन्टरनेशनल बॉर्डर पर जम्मू से लेकर गुजरात तक किसी भी सीमा पर ईदी की अदला-बदली नही हुई।

आपको बता दें कि देश की सीमा की पहरेदारी बीएसएफ करता है। गौरतलब है कि बीते साल भारत की तरफ से दिवाली, स्थापना दिवस और गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर ये परंपरागत रस्म निभाने की कोशिश की गयी थी, लेकिन भारत के इस कदम का पाकिस्तान की तरफ से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं मिली थी।

भले ही सीमा सुरक्षा बल ने दहशतगर्द पाकिस्तान के साथ ये रस्म ना निभाई हो लेकिन अपने पडोसी मुल्क़ बांग्लादेश की समकक्ष सेना ‘बार्डर गार्ड बांग्लादेश’ के साथ पूर्वी सीमा पर मिठाइयों का लेन देन किया।बीएसएफ के मुताबिक दोनों देशों और सीमा की पहरेदारी करने वाले बलों के बीच गर्मजोशी भरे संबंध हैं। ईद समेत कई शुभ अवसर पर अपनी खुशियां साझा करते हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment