अब यात्रियों के लिये टिकट बुकिंग होगी आसान, रेलवे ने दी ये सहूलियत |

यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे लगातार अच्छी खबरें दे रहा है। 1 जून यानी बुधवार से 200 यात्री ट्रेनों को चलाने के ऐलान के बाद सम्बंधित मंत्रालय ने टिकटों की बुकिंग के लिए भी कई विकल्प मुहैया करा दिये हैं। लॉकडाउन के चलते अभी तक यात्रियों को केवल रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही टिकट बुक कराने की सुविधा थी।

जानिए कैसे कर सकते है बुकिंग
रेलवे के मुताबिक 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए यात्री अब वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र से भी टिकट बुक करा सकते हैं। इतना ही नहीं, यात्रियों को IRCTC के ओफीशियल एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवाने की सुविधा है।

कैंसिल भी करवा सकेंगे टिकट
यात्री इन सभी जगहों से यात्री टिकट बुक करवाने के साथ ही उन्हें रद्द भी करवा सकते हैं। हालांकि इन सभी प्रक्रियाओं के दौरान लोगों को सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखना पड़ेगा। इन सभी विकल्पों से टिकट बुकिंग 22 मई यानी आज से शुरू हो जाएगी। रेलवे के मुताबिक फिलहाल कुछ तय स्टेशनों पर ही काउंटर खोले जाएंगे। वक़्त के साथ इनकी संख्या बढ़ाई भी जाएगी। आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे ने 46 काउंटर्स की लिस्ट जारी कर दी है।

महाराष्ट्र में खुले काउंटर
अब यहां से यात्री काउंटर टिकट बुक करवा सकते हैं। दरअसल इसमें मुंबई डिविजन, सोलापुर डिविजन और पुणे डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन के रेलवे काउंटर्स भी शामिल हैं। इस ऐलान के बाद रेलवे का हर जोन अपनी सहूलियत के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से काउंटर खोलने और तय करने की जानकारी देंगे। वहीं पश्चिमी रेलवे के मुताबिक लोग अपने नजदीकी रेलवे काउंटर के खुलने के बारे में जानकारी लेने के बाद ही घर से टिकट बुकिंग के लिए निकलें।

अहमदाबाद में शुरू हुई बुकिंग
अहमदाबाद मंडल के पालनपुर, महेसाणा, विरमगाम, अहमदाबाद, भुज, गांधीधाम और साबरमती स्टेशनों पर सोशल डिस्टेसिंग के साथ 22 मई से रिजर्वेशन काउंटर खुल चुके हैं। रेलवे की जानकारी के मुताबिक फिलहाल केवल आरक्षित टिकट ही मिलेंगे। साथ ही टिकटों का रिफंड अभी मुमकिन नहीं होगा। ऐसे में ये सभी नियम 1 जून से चलने वाली 200 यात्री ट्रेनो की टिकट बुकिंग के लिए मान्य होंगे।

इन 200 ट्रेनों के अलावा एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें फिलहाल चलती रहेंगी। वहीं यात्री इन 200 ट्रेनों में जनरल बोगी के लिए भी टिकट बुक करवा सकते हैं। मतलब किसी भी बोगी में बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को सफर की इजाजत नहीं होगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment