सरकार ने रियायते दी है बीमारी ने नहीं । जाने कैसे होंगे आने वाले अगले ६ महिने ?

एक बीमारी से बढ़कर, महामारी का रूप ले चुके कोरोना ने काफी कुछ बदल दिया है । जहाँ कई देशो को आर्थिक मंदी की मार झेलनी पड़ रही है, वही कई देशो ने इस महामारी के आगे घुटने टेक दिए है । इस महामारी के संकट से पार पाने का कोई भी निकटतम सुझाव नहीं मिल पाया है । दवाइयों का आयत निर्यात चल रहा है, वैक्सीन बन रहे है कुछ टेस्ट विफल कुछ सफल हो रहे है, पर अभी तक ऐसी कोई खबर नहीं आयी जिससे ये अनुमान लगाया जा सके की ये कोरोनारूपी संकट के बदल कब छटेंगे ।

कोरोना महामारी का एकमात्र रामबाण इलाज Lockdown को मानकर देश विदेश में हर जगह Lockdown किया गया । Lockdown कितना सफल कितना विफल रहा या आने वाले समय में इसके क्या परिणाम होंगे, ये चर्चा का विषय जरूर है । परन्तु इससे हटकर देखा जाये तो सरकार Lockdown के विफल प्रयास से इतना जरूर समझ गयी है की चाहे समस्या कितनी भी गंभीर हो, संकट कितना भी बड़ा हो पर देश बंदी इलाज नहीं है ।

From parks to markets, Delhi opens up, CM Kejriwal says prepared ...

जैसे ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को परिस्थिति नुसार फैसले लेने का आवाहन किया, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल जी ने दिल्ली को Lockdown से १२ घंटे की आजादी देने की घोषणा कर दी । देखते ही देखते हर राज्यों में जैसे भरोसा सा जग उठा और हर राज्यों ने Lockdown में रियायते देनी शुरू कर दी ।

फैक्टरियां फिर शुरू हो गयी, ऑफिसेस खुल गए, ट्रांसपोर्ट ने रफ़्तार पकड़ ली और लोग फिर मंजिल की तलाश में सर पर कफ़न बांध कर अपने अपने दफतरो की ओर निकलने लगे । हालाँकि देश में कई जगहों पर अभी Lockdown है पर १ जून से पुरे देश से Lockdown समाप्त हो जाने की सम्भावना दिख रही है ।

भले ही लाकडाउन समाप्त हो जाए मगर अगले ६ महीने घर की दहलीज लांघने से पहले सर पर कफ़न और मुँह पर मास्क बांधना अनिवार्य होगा ।

 

हम आपके साथ शेयर कर रहे है, कुछ जरुरी सावधानियां जो बरतना आवश्यक हैं।
१) बिना मास्क या रुमाल बांधे घर के बाहर ना निकले ।
२) हेंड सेंटाइज़र को हमेशा अपने साथ रखे और समय समय पर हाथ धोते रहे ।
३) सोशल रिलेशन के दौर में सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करे ।
४) अति आवश्यक काम हो तो ही बाहर जाएं ।
५) रोजाना दो बार स्नान करें ।
६) हेयर कटिंग कराने सैलून न जाएं, सेव स्वयं करें या फिर beard रखे ।
७) सेनेटाइजर और टिश्यू पेपर साथ रखें, समय पर हाथ टिश्यू पेपर से साफ करे ।
८) जूते पहनकर घर में प्रवेश न करें, उन्हें बाहर ही उतारें ।
९) बाहर से आने पर हाथ और पैर धोये ।
१०) यदि आपको लगता है कि आप किसी संदिग्ध के संपर्क में आ गये हैं या आपको सर्दी, खांसी, बुखार का संशय हो तो स्नान करें, भाप लें, गर्म काढ़ा पियें।
११) ज्यादा से ज्यादा इम्युनिटी बढ़ाने पर ध्यान दे ।

Share Now

Related posts

Leave a Comment