प्रियंका-योगी की तू-तू मैं-मैं ज़ारी, बसें जस की तस खड़ी

प्रवासी मजदूरों को घर ले जाने के लिए बसों को लेकर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार और प्रियंका गांधी वाड्रा के बीच एक पत्र युद्ध छिड़ गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रियंका गांधी द्वारा एक हजार बसें उपलब्ध कराने की पेशकश पर सहमति के बाद, सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेता को एक और पत्र लिखा है, जिसमें नोएडा और गाजियाबाद के लिए 500-500 बसें भेजने के लिए कहा गया है। राज्य सरकार ने सवारियों को निर्धारण किया था जिसे कांग्रेस पार्टी ने अस्वीकार्य कर दिया था।

आज देर रात प्रदेश सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को पत्र लिखकर, विपक्षी दल से सभी बसों को राज्य की राजधानी लखनऊ में सुबह 10 बजे तक, सभी बस चालकों के फिटनेस प्रमाण पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस के साथ सौंपने के लिए कहा था। ।

जिसपे आज दोपहर तुरंत कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई। यूपी सरकार को लिखे एक पत्र में, प्रियंका गांधी के निजी सचिव, संदीप सिंह ने इस कदम को “राजनीति से पूरी तरह प्रभावित” बताया है और सवाल किया है कि मात्र एक औपचारिकता के तौर पर बसों को राज्य की सीमाओं से, जहां बसें अभी खड़ी हुई हैं, लखनऊ तक खाली चलाने के पीछे क्या उद्देश्य होगा।

यूपी सरकार ने अब जिलाधिकारियों को दस्तावेजों की जांच के बाद जल्द से जल्द बसों का उपयोग करने के लिए कहा है।

इससे पहले सोमवार को, यूपी सरकार ने प्रियंका गांधी के एक हजार बसों को चलाने के वीडियो अनुरोध पर सहमति व्यक्त की। कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान से बसों की बिक्री की, जहां पार्टी सत्ता में है।

राज्य में प्रवासी श्रमिक लगातार दुर्घटनाओं का एक शिकार हो रहे हैं। हाल ही में राज्य के औरैया जिले में भी शनिवार को एक ट्रक दुर्घटना में 26 श्रमिकों की मौत हो गई थी जिसके बाद प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपनी पोस्ट द्वारा उपरोक्त अपील की थी।

यूपी सरकार ने तब कहा था कि किसी भी कार्यकर्ता को घर जाने के लिए पैदल चलने, साइकिल चलाने या ट्रक से ले जाने की अनुमति नहीं होगी। जिसके चलते राज्य की सीमा पर कई मजदूरों की मौत हो गई।

अपनी वीडियो अपील में, प्रियंका गांधी ने कहा: “आदरणीय मुख्यमंत्री जी, मैं आपसे अनुरोध कर रही हूं, यह राजनीति करने का समय नहीं है। हमारी बसें सीमा पर खड़ी हैं। हजारों मजदूर और प्रवासी बिना भोजन और पानी के अपने घरों की ओर जा रहे हैं।” सभी परेशानियों से लड़ रहे हैं। आइए हम उनकी मदद करें। हमारी बसों को अनुमति दें। ”

प्रियंका गांधी के प्रस्ताव को स्वीकार करने के तुरंत बाद, योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों के बारे में विवरण मांगा और दावा किया कि उनकी सरकार विभिन्न राज्यों की सीमाओं से श्रमिकों को घर ले जाने के लिए 12 हजार बसों का इंतज़ाम कर रही थी।

कोरोना वायरस की वजह से विभिन्न शहरों में फंसे प्रवासियों को लॉकडाउन ने बेरोजगार कर दिया और सब अपने घर जाने के लिए बेताब हैं। यूपी सरकार और कांग्रेस दोनों ही बसों को अपनी-अपनी शर्तों पर चलाना चाह रही हैं, जिन सबके बीच पिस प्रवासी मजदूर रहा है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment