नए रंग-रूप में लॉकडाउन-4, नई गाइडलाइंस जारी

गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार लॉकडाउन-4, सोमवार यानी 18 मई से लागू होगा। देशव्यापी लॉकडाउन का यह चरण 31 मई तक लागू रहेगा। देश भर में लगातार कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, आर्थिक गतिविधियों के विकास पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इससे पहले, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(NDMA) ने रविवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला को एक पत्र जारी किया, जिसमें भारत सरकार और राज्य सरकारों, प्राधिकरणों के सभी मंत्रालयों एवं विभागों को 31 मई, 2020 तक लॉकडाउन के उपायों का विस्तार करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब हो कि NDMA के तहत आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 6 (2) (i) के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग किया जाता है।

MHA के आदेश संख्या 40-3 / 2020-DM-I (A) के अनुसार, NEC द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 10 (2) (I) के तहत जारी किए गए सभी आदेश 18 मई से प्रभावी होंगे। स्थानीय अधिकारियों को CRPC की धारा 133 के तहत रात 7 से सुबह 7 बजे के बीच कर्फ्यू के निर्देश जारी करने का आदेश दिया गया है। केवल आवश्यक सेवाओं हेतु ही इन आदेशों में छूट दी जाएगी।

स्वास्थ्य कर्मियों, नर्सों और पैरामेडिकल कर्मचारियों के साथ-साथ स्वच्छता कर्मियों और एम्बुलेंसों के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की छूट दी जाएगी। खाली ट्रकों सहित सभी प्रकार के सामान और कार्गो को भी अंतरराज्य जाने की अनुमति दी जाएगी।

राज्यों को ये अधिकार होगा कि वो अपने-अपने राज्यों में कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए यात्री बसों और टैक्सियों को, आपसी सहमति से एक राज्य से दूसरे राज्य में चला सकें।

हालांकि देश में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा को 31 मई तक प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें एयर एंबुलेंस को भी प्रतिबंधित किया गया है। मेट्रो सेवाएं और स्कूल भी बंद रहेंगे।

सभी सार्वजनिक समारोहों, स्कूलों, मॉल और रेस्टोरेंट को बंद ही रहेंगे।
उड़ान और मेट्रो सेवाओं के निलंबन पर प्रतिबंध इस चरण में भी लागू रहेगा।

जबकि, सरकार ने खेल परिसरों को खोलने की अनुमति दी है। संभवतः एथलीटों के प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने के लिए यह कदम उठाया गया है जो मार्च के मध्य से रुका हुआ है।

गौरतलब हो कि कोरोना महामारी के चलते 25 मार्च से ही देश में लगातार लॉकडाउन जारी है। आज तीसरे लॉकडाउन का अन्तिम दिन है। 18 मई से चौथा लॉकडाउन शुरु होगा जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने पहले ही कर दी थी।

प्रधानमंत्री ने ये संकेत भी दे दिए थे कि अगला लॉकडाउन नए रंग रूप में लागू किया जाएगा जिसके दिशानिर्देश आज जारी कर दिए गए हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment