चौथे लॉकडाउन में कुछ रियायत तो कई पाबंदियां

देश भर में केंद्र सरकार ने 14 दिन का लॉकडाउन बढ़ा कर 31 मई तक कर दिया है। ऐसे में अब कोरोना को मात देने के लिये 2 हफ्ते और कई पाबंदियां लागू रहेंगी। लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा केंद्रीय आपदा मंत्रालय की तरफ से की गई है। इस दौरान तमाम पब्लिक प्लेसेज़ बंद ही रहेंगे।

लॉकडाउन रहेगा लागू:- लॉकडाउन लागू रहने के बाद अब पाबंदियों और छूट पर भी अहम गाइडलाइंस गृह मंत्रालय की तरफ से जारी की गई हैं। वहीं महाराष्‍ट्र, पंजाब, तेलंगाना, मिजोरम और तमिलनाडु ने पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में लॉक डाउन से सम्बंधित सभी जानकारी के लिये लोगो की भी उत्सुकता काफ़ी ज़्यादा बढ़ गयी थी।

 

ख़त्म हो रही है तीसरे लॉकडाउन की मियाद:-आपको याद दिला दें कि आज यानि 17 मई को तीसरे लॉकडाउन की मियाद खत्‍म हो गई। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से लॉकडाउन 4 के लिए नई एडवाइज़री जारी की गयी।गाइडलाइनस के मुताबिक रेड, ग्रीन और ऑरेन्‍ज जोन में राज्‍यों को फैसला लेने का अधिकार दिया गया है।

 

नियमानुसार बंद रहेंगे:- नियमानुसार स्‍कूल, कॉलेज, धार्मिक स्‍थल, शॉपिंग मॉल्‍स, स्‍टेडियम, व्‍यवसायिक केंद्र सब बंद रहेंगे। इंटरस्‍टेट बस सेवाओं में दोनो राज्यों के मध्य सहमति की ही स्थिति में मंजूरी दी गई है। दरअसल 4 से 17 मई तक चालू तीसरे लॉकडाउन में उन जिलों में काफी छूट दी गई थीं जहां शुरुआत में कोरोना के मामले सामने नहीं आए। ऐसे में चौथे लॉकडाउन के दौरान ऐसे जगहों पर कुछ और भी छूट दी जाएगी।

 

मेट्रो सेवाएं भी बंद :- वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुताबिक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वजह से 31 मई तक यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं भी बंद रहेंगी। गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4 का संकेत दिया था।

Share Now

Related posts

Leave a Comment