प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को किया संबोधित, जानें क्या होगा Lockdown 4.0 में |

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की यह भव्य इमारत पांच पिलर पर खड़ी होगी. इस दौरान उन्होंने देश के सामने विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की.
ये है पांच स्तम्भ
इकॉनोमी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाना होगा, सिर्फ रफ्तार नहीं बढ़ानी होगी बल्कि क्वानटम जंप भी लगाना होगा.

इन्फ्रास्ट्रक्चर : पीएम मोदी ने कहा कि देश में इस तरह का इंस्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जाएगा, जो आधुनिक हो और देश को आगे बढ़ाने का काम करे.

सिस्टम: हमें एक ऐसा सिस्टम तैयार करना होगा, जो देश के 21वीं सदी के सपनों को साकार करे.

डेमोग्राफी: हमारा देश दुनिया का सबसे युवा देश है, जहां पर करोड़ों युवा हैं. ऐसे में यही हमारी ऊर्जा का स्त्रोत हैं, जो देश को आगे बढ़ाएंगे.

डिमांड: पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के लिए एक बाजार के साथ-साथ सबसे बड़ी डिमांड का क्षेत्र भी है, इसका सही इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है.

 

पीएम ने किया 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान
कोरोना संकट के बीच एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने इसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज नाम दिया है. उन्होंने कहा कि इस पैकेज से अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि इस 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज भारत की जीडीपी का करीब 10 फीसदी हिस्सा है, इन सबके के जरिये देश के विभिन्न वर्गों और आर्थिक कड़ियों को जोड़ने में बल मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपये का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लिया जाएगा उसके बारे में देश को 18 मई से पहले बता दिया जाएगा.

Share Now

Related posts

Leave a Comment